चंपावत की चाय बनी विदेशी प्यालों की शान

चंपावत में उत्पादित चाय अब विदेशी प्यालों की शान बढ़ा रही है। पिछले दो सालों में यहां 80 हजार किलो चाय पत्ती का उत्पादन हुआ।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 23 Apr 2017 12:11 PM (IST) Updated:Mon, 24 Apr 2017 05:05 AM (IST)
चंपावत की चाय बनी विदेशी प्यालों की शान
चंपावत की चाय बनी विदेशी प्यालों की शान

चंपावत, [चंद्रशेखर द्विवेदी]: जिले में उत्पादित चाय अब विदेशी प्यालों की शान बढ़ा रही है। 18 ग्राम पंचायतों की 202 हेक्टेयर जमीन पर इसकी फसल लहलहा रही है। पिछले दो सालों में यहां 80 हजार किलो चाय पत्ती का उत्पादन हुआ। इससे ग्रामीणों की आय बढ़ने के साथ ही रोजाना करीब चार सौ श्रमिकों को भी रोजगार मिल रहा है।

दो सौ साल पहले अंग्रेजों ने चम्पावत क्षेत्र में चाय की खेती शुरू की थी। 1995-96 में टी बोर्ड के गठन के बाद पर्वतीय क्षेत्रों में चाय विकास योजना को लागू करने के प्रयास शुरू हुए। जनपद की सिलंगटाक ग्राम पंचायत में चाय बागान की शुरुआत की गई। 2004 में इस दिशा में काम और आगे बढ़ा। 

ग्राम पंचायतों में काश्तकारों की भूमि पर चाय बागान लगाने के काम में तेजी आई। 2007 में छीड़ापानी में नर्सरी बनने के साथ ही इसके रोपण में तेजी आ गई। वर्तमान में सिलंगटाक, छीड़ापानी, मुड़ियानी, मौराड़ी, मझेड़ा, चौकी, च्यूरा खर्क, भगाना भंडारी, नरसिंह डांडा, कालूखाण, गोसनी, फुंगर, लमाई, चौड़ा राजपुर, खेतीगाड़, बलाई आदि ग्राम पंचायतों की 202 हेक्टेयर भूमि पर चाय के बागान हैं।

टी बोर्ड के स्थानीय प्रबंधक डैसमेंड बताते हैं कि यहां चाय की नर्सरी तैयार होने से चार सौ से अधिक लोगों को प्रतिदिन रोजगार मिल रहा है। ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना के तहत भी इसकी खेती को प्रोत्साहित करने से अब कई किसान सामने आने लगे हैं। टी बोर्ड द्वारा चाय के पौधों के रोपण के साथ ही तीन साल तक लगातार इनकी देखभाल की जाती है। 

सात साल बाद भू-स्वामी को पूरा स्वामित्व दे दिया जाता है। पिछले दो वर्षों में यहां 80 हजार किलो एक्सपोर्ट क्वालिटी की जैविक चाय का उत्पादन हुआ। इस वर्ष साल 50 

हजार किलो उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। 

वाया कोलकाता जाती है विदेश : उत्तराखंड टी बोर्ड इस चाय पत्ती को फिलहाल 1200 रुपये प्रति किलो की दर से बेच रहा है। इस जैविक चाय की मार्केटिंग कोलकाता में होती है। पैरामाउंट मार्केटिंग कंपनी इस चाय को जर्मनी इंग्लैंड सहित कई यूरोपीय देशों को निर्यात करती है। 

जंगली जानवरों से खतरा नहीं : बंदर, सूअर आदि चाय के पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इस कारण जंगली जानवरों के उत्पात से परेशान पर्वतीय क्षेत्र के किसानों के लिए चाय के बागान तैयार करना लाभदायक हो रहा है। 

चाय की खेती को दिया जा रहा है लगातार बढ़ावा 

टी बोर्ड के निदेशक डॉ. बीएस नेगी का कहना है कि चाय की खेती को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। पर्वतीय क्षेत्रों में इसका विस्तार हो रहा है। मनरेगा के जरिए भी इसके बागान तैयार करने को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

 यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के चाय बागानों को दिया जाएगा नया स्वरूप

यह भी पढ़ें: अंग्रेजों को ताजगी देती थी चौकोड़ी की चाय, अपनों ने बागानों पर ढाये जुल्‍म

यह भी पढ़ें: विश्वपटल पर छाएगी उत्तराखंड की ऑर्गेनिक ग्रीन टी

chat bot
आपका साथी