श्री हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के कपाट खुले

श्री गुरु गोविंद सिंह के जयघोष के साथ सिखों के पवित्र स्थल हेमकुंड साहिब के साथ ही हिंदूओं की आस्था के केंद्र लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के कपाट सुबह करीब नौ बजे खोल दिए गए।

By BhanuEdited By: Publish:Thu, 25 May 2017 09:44 AM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 05:02 AM (IST)
श्री हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के कपाट खुले
श्री हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण लोकपाल मंदिर के कपाट खुले

पांडुकेश्वर (चमोली), [जेएनएन]: गुरु के जयकारों के बीच उत्तराखंड का पांचवां धाम माने जाने वाले हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट विधि विधान के साथ खोल दिए गए। पहले दिन करीब सात हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पवित्र हेमकुंड सरोवर में स्नान कर पहली अरदास में भाग लिया।

प्रमुख पड़ाव घांघरिया में रात्रि विश्राम के बाद गुरुवार तड़के तीन बजे ढाई से तीन हजार श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हुआ। यह जत्था करीब साढ़े सात बजे हेमकुंड पहुंचा। प्रात: आठ बजे कपाट खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई। ठीक नौ बजे हेमकुंड साहिब के कपाट खोले गए। पंच प्यारों की अगुआई में गुरुग्रंथ साहिब को यथास्थान विराजित कर निसाण साहिब का चोला बदला गया। 

ठीक साढ़े नौ बजे इस साल की पहली अरदास प्रारंभ की गई। इसके बाद सुखमणि साहिब का पाठ  किया गया और पहला भोग लगा। इस दौरान दरबार साहिब में शबद-कीर्तन चलता रहा। बाद में श्रद्धालुओं को कड़ाह प्रसाद वितरित करने के साथ ही लंगर लगाया गया। यह लंगर गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर से प्रत्येक वर्ष लगाया जाता है। 

दूसरी ओर हिंदुओं के आराध्य देव लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट भी पूजा अर्चना के साथ दिए गए हैं। पुजारी कुशल सिंह चौहान ने इस वर्ष की पहली पूजा की। उसके बाद श्रद्धालुओं ने लोकपाल के दर्शन किए। इस मौके पर गोविंदघाट गुरुद्वारा प्रबंधक सरदार सेवा सिंह, कुलवंत सिंह, भ्यूंडार के प्रधान विजया देवी चौहान और इको विकास समिति के अध्यक्ष सतीश चौहान उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा में तंत्र के साथ भक्त भी दे रहा परीक्षा

यह भी पढ़ें: कैलास मानसरोवर यात्रा में भक्तों के लिए होगा पोनी पोर्टर

PICS: श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुले, श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में किया स्नान

chat bot
आपका साथी