दीपावली को लेकर ऊर्जा निगम बेफिक्र

जागरण संवाददाता, देहरादून: लगातार घटते विद्युत उत्पादन से चिंतित ऊर्जा निगम बिजली पर लोगों के घरों क

By Edited By: Publish:Tue, 21 Oct 2014 01:22 AM (IST) Updated:Tue, 21 Oct 2014 01:22 AM (IST)
दीपावली को लेकर ऊर्जा निगम बेफिक्र

जागरण संवाददाता, देहरादून: लगातार घटते विद्युत उत्पादन से चिंतित ऊर्जा निगम बिजली पर लोगों के घरों को रोशनी से नहलाने के लिए बेफिक्र नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि दूसरे राज्यों में बैंकिंग बिजली से दीपावली की चमक फीकी नहीं होने दी जाएगी। उद्योग बंदी को भी निगम बड़े सहारे के रूप में ले रहा है। धनतेरस से लेकर दीपावली तक ऊर्जा निगम को कालागढ़ जल विद्युत गृह से भी रोजाना 40 मेगावाट बिजली मिलेगी। हालांकि, यह बात छिपी नहीं है कि वर्तमान में चौतरफा हाथ-पांव मारने के बाद भी ऊर्जा निगम लोगों को तीन से चार घंटे की कटौती झेलने के लिए विवश करता आ रहा है।

निगम दीपावली के लिए कोई अतिरिक्त बिजली नहीं खरीद रहा है, लेकिन राज्य और बाहरी राज्यों से बैंकिंग के तहत मिल रही बिजली से राज्य में पर्याप्त आपूर्ति का दावा है। निगम बैंकिंग के जरिये भी जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त बिजली लेने की बात कह रहा है, लेकिन अभी तक तय नहीं है कि कितनी बिजली इन स्रोतों से ली जाएगी। निगम प्रबंधन का कहना है कि अगर दीपावली से एक-दो दिन पहले लोड बढ़ता है तो ही बैंकिंग से अतिरिक्त बिजली ली जाएगी। लेकिन, दीपावली पर अचानक मांग का ग्राफ ऊपर चढ़ता है तो, इस स्थिति में क्या रणनीति होगी, इस पर निगम के अधिकारी जुबां खोलने से परहेज कर रहे हैं।

निगम अधिकारियों का अनुमान है कि दीपावली के लिए बिजली की मांग 33 मिलियन यूनिट तक पहुंच सकती है, चूंकि उस दिन औद्योगिक इकाईयां बंद रहती है, इसलिए मांग पूरी करने में ज्यादा दिक्कतें पेश नहीं आएंगी।

25 तक अवकाश रद

विद्युत आपूर्ति में निरंतरता बनाए रखने के लिए यूपीसीएल और पिटकुल के एमडी एसएस यादव ने वितरण और पोषण से जुड़े मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, अधिशासी अभियंता के अवकाश 21 से 25 अक्टूबर तक रद कर दिए हैं।

टीम गठित

दीपावली की व्यवस्थाओं पर नजर रखने के लिए यूपीसीएल और पिटकुल की 25 सदस्यीय टीम गठित की गई है। टीम में निदेशक परियोजना से लेकर अधिशासी अभियंता तक को शामिल किया गया है। टीम 21 से 23 अक्टूबर तक शाम पांच बजे से रात दस बजे तक भ्रमण पर रहेगी और फाल्ट की सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंच आपूर्ति सुचारु कराएगी।

ये है बिजली आपूर्ति की स्थिति

वर्तमान में ऊर्जा निगम को राज्य के जल विद्युत गृहों से साढ़े नौ एमयू और केंद्रीय पूल से 10 एमयू बिजली मिल रही है। इसके अलावा हरियाणा, हिमाचल, मेघालय और जम्मू एंड कश्मीर से निगम करीब छह से सात एमयू बिजली बैंकिंग के माध्यम से ले रहा है। इंडियन एनर्जी एक्सचेंज से भी दो से तीन एमयू बिजली खरीदी जा रही है। लेकिन, सूबे में मांग के सापेक्ष करीब तीन एमयू की कमी बनी हुई है और राजधानी समेत हरिद्वार, गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्रों में घंटों की कटौती की जा रही है।

बिजली की पूरे प्रदेश में कटौती नहीं होगी। जरूरत पड़ने पर बैंकिंग के जरिये अतिरिक्त बिजली ली जाएगी।

-मधुसूदन, प्रवक्ता, ऊर्जा निगम

इस पर करें शिकायत

शहर के तमाम उपभोक्ता किसी भी प्रकार के फाल्ट की सूचना संबंधित बिजली घर के साथ ही निगम के टोल फ्री नंबर 18004190405 पर भी दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी