Coronavirus: चमोली जिले में बाहर से आए 1601 लोग होम क्वारंटाइन, टिहरी में ड्रोन से नजर

चमोली जिले में विदेशों व देश के दूसरे राज्यों से अब तक अपने गांव आए लगभग 1601 लोगों को एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने होम क्वारंटाइन किया हुआ है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Mon, 06 Apr 2020 08:43 AM (IST) Updated:Mon, 06 Apr 2020 08:43 AM (IST)
Coronavirus: चमोली जिले में बाहर से आए 1601 लोग होम क्वारंटाइन, टिहरी में ड्रोन से नजर
Coronavirus: चमोली जिले में बाहर से आए 1601 लोग होम क्वारंटाइन, टिहरी में ड्रोन से नजर

गोपेश्वर, जेएनएन। चमोली जिले में विदेशों व देश के दूसरे राज्यों से अब तक अपने गांव आए लगभग 1601 लोगों को एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने होम क्वारंटाइन किया हुआ है। इन लोगों का नियमित अंतराल में स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए चिकित्सकों की 20 टीमें बनाई गई हैं जो 31 मार्च से प्रतिदिन गांवों में घर-घर जाकर होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की जांच कर रही है। 

अब तक चिकित्सकों की 20 टीमें जिले के 193 गांवों में होम क्वारंटाइन किए गए लोगों का चेकअप कर चुकी है। राहत की बात है यह है कि चिकित्सकों की टीम को अभी तक होम क्वारंटाइन में रह रहे किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं मिले हैं। होम क्वारंटाइन में रह रहे लोगों की दैनिक गतिविधियों पर राजस्व उप निरीक्षक, ग्राम प्रधान, ग्राम प्रहरी, आशा वर्कर एवं पुलिस के मदद से कड़ी नजर भी रखी जा रही है।

चमोली जिले में 19 अलग-अलग जगहों पर फेसेलिटी क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए है। इनमें 399 बेड है। लॉकडाउन के बाद बाहर आने वाले लोगों को इन फेसेलिटी क्वारंटाइन सेंटरों में रखा जा रहा है। अब तक 90 से अधिक लोगों को फेसेलिटी क्वारंटाइन किया जा चुका है। इनमें से जो लोग 14 दिन का समय पूरा कर चुके है, उन्हें छोड़ भी दिया गया है। 

अभी भी फेसेलिटी क्वारंटाइन सेंटर पॉलिटेक्निक गौचर में 26, ग्वालदम में दो, मंडल में तीन, देवाल में सात, ट्रामा सेंटर कर्णप्रयाग में चार, जीएमवीएम कालेश्वर में दस, पीएचसी गौचर में आठ , जीएमवीएन गौचर में 20 तथा जोशीमठ में दो लोगों को चिकित्सा टीम की निगरानी में रखा गया है।

कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए जिला प्रशासन ने गोपेश्वर जिला चिकित्सालय को आइसोलेशन सेंटर बनाया है। यहां पर 85 आइसोलेशन बेड तैयार किए गए है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. केके सिंह ने बताया कि कोविड-19 संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए यहां पर छह आइसीयू कक्ष, चार वेंटीलेटर तथा 106 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं। चिकित्सकों की टीम के लिए 353 पीपीई किट, एक हजार एन-95 मास्क, तथा 17 हजार थ्री-लियर मास्क उपलब्ध है। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए पूरी एसओपी के साथ चिकित्सकों की टीम तैनात रखी गई है।

अभी तक छह लोगों के ब्लड सैंपल टेस्ट के हल्द्वानी भेजे गए थे, जिनमें से चार लोगों की रिपोर्ट आ चुकी है। चारों केस नेगेटिव पाए गए है। दो की रिपोर्ट आनी बाकी है।

ड्रोन की मदद से निगरानी 

लॉक डाउन का कुछ लोगों पर कोई असर नजर नहीं आ रहा है। ऐसे नासमझ लोग कोरोना वायरस के खतरे को जानते हुए भी सड़कों पर घूम रहे हैं। हालांकि पुलिस चालान और उनके खिलाफ मुकदमे भी दर्ज कर रही है। नई टिहरी में अब ड्रोन कैमरे की मदद से भी निगरानी की जा रही है। अगर कोई बिना वजह घूमता हुआ नजर आया तो उसके खिलाफ अब कार्रवाई की जाएगी।

बीती शाम नई टिहरी हनुमान चौक पर दो युवक बाइक पर घूमते हुए पुलिस को मिले। जिसके बाद पुलिस ने उनसे घूमने का कारण पूछा तो युवक संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। पुलिस ने उन्हें मुर्गा बनाया और लॉकडाउन के बारे में जानकारी दी। उसके बाद युवकों ने अपनी गलती मान ली जिसके बाद पुलिस ने उनका चालान कर दिया।

एसएसपी डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि पुलिस लोगों की सुरक्षा के लिए ही लॉकडाउन का पालन करा रही है। लेकिन, उसके बाद भी कुछ लोग कोरोना वायरस के खतरे को समझ नहीं पा रहे हैं। ड्रोन से भी शहर में नजर रखी जा रही है। अगर कोई उसमें लॉकडाउन का उल्लंघन करता हुआ नजर आया तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

पौड़ी में भी पुलिस  रख रही ड्रोन कैमरों से नजर

पौड़ी जनपद पुलिस अब लॉकडाउन का उल्लघंन करने वालों पर ड्रोन कैमरे से नजर रख रही है। स्थानों की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस ने कोटद्वार व श्रीनगर में ड्रोन कैमरे लगाए हैं। लॉकडाउन का उल्लघंन करने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा। लॉकडाउन का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ जनपद पुलिस सख्त हो गई है।

जनपद में अब तक 22 मामलों में 107 व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा किया जा चुका है। वहीं 109 वाहनों को सीज भी किया गया है। इसके अलावा 709 चालान भी किए गए हैं। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि जनपद में श्रीनगर व कोटद्वार संवेदनशील शहर हैं। इसलिए यहां लॉक डाउन का उल्लघंन करने वालों पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं। 

छह जमातियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव

जनपद पौड़ी से भेजे गए जमातियों की जांच रिपोर्ट आनी शुरू हो गई है। छह जमातियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। जनपद के स्वास्थ्य विभाग ने बीते शनिवार को 18 जमातियों के सैंपल जांच के लिए भेजे थे। जिनमें 13 जमाती कोटद्वार व पांच जमाती श्रीनगर के शामिल थे। एसीएमओ डॉ. आशीष गुसाईं ने बताया कि श्रीनगर में क्वारंटाइन में रह रहे चार व कोटद्वार में क्वारंटाइन किए गए दो जमातियों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: 94 लोगों के ब्लड सैंपल की जांच, 55 कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

डॉ. गुसाई ने बताया कि 15 लोगों के सैंपल रविवार को जांच के लिए भेजे गए हैं। ये सभी कौड़िया कैंप के हैं। जिन्हें बेस अस्पताल कोटद्वार में भर्ती किया गया है। जनपद में 32 संदिग्ध आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। रविवार को पूरे जनपद में कोई भी संदिग्ध भर्ती नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: दून के पछवादून में एक जमाती समेत 15 होम क्वारंटाइन

chat bot
आपका साथी