बारिश और बर्फबारी से जन-जीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जिले के सभी हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। कपकोट के उच्च हिमालय से स

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Feb 2019 06:05 PM (IST) Updated:Thu, 14 Feb 2019 06:05 PM (IST)
बारिश और बर्फबारी से जन-जीवन प्रभावित
बारिश और बर्फबारी से जन-जीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जिले के सभी हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। कपकोट के उच्च हिमालय से सटे गांवों में सुबह से पांच इंच तक हिमपात हुआ है। बारिश और बर्फबारी से जन-जीवन पूरी तरह पटरी से उतर गया है। नगर और कस्बाइ इलाकों में सुबह से ही सन्नाटा पसरा रहा और ठिठुरन बढ़ गई है।

मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया था। गुरुवार को सुबह आसमान में बादल छा गए और करीब दस बजे से झमाझम बारिश शुरू हो गई। जिससे लोगों की दिक्कतें बढ़ गईं हैं। बारिश होने से लोग दिनभर घरों में दुबके रहे। वहीं कपकोट के बाछम, जांतोली, समडर, खाती, धूर, खर्किया, बदियाकोट, कुंवारी, रिखाड़ी, कर्मी समेत ¨पडर घाटी के तमाम गांवों ने बर्फ की चादर ओढ़ ली है। क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ रही है लोग जरूरी काम के लिए भी घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।

--------

रवि की फसल को खतरा

रवि की फसल को खतरा पैदा हो गया है। बारिश से खेतों में पानी जमा हो गया है। जिससे गेहूं और अन्य फसलों के खराब होने की संभावना बढ़ गई है। कास्तकार आलू का बीज भी नहीं लगा पा रहे हैं। किसान अत्यधिक बारिश से हताश और निराश हो गए हैं।

--------

बिजली, पानी, संचार का संकट

बर्फबारी वाले गांवों में बिजली, पानी और संचार सेवाएं पटरी से पूरी तरह उतर गई हैं। बिजली की लाइनें टूट गई हैं। पानी नलों में जम गया है। संचार सेवाएं भी पूरी तरह फेल हो गई हैं। दर्जन से अधिक गांवों का संपर्क पूरी तरह टूट गया है।

...............

अभी बारिश के आसार

हल्की से मध्यम वर्षा और बर्फ पड़ सकती है। 16 फरवरी को आसमान में आंशिक बादल, पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी, 17 फरवरी को मौसम शुष्क रहेगा और 18 को हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

--------

बागेश्वर पारा

अधिकतम-14 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम-4 डिग्री सेल्सियस

..............

बारिश से खेतों में पानी जमा हुआ है जिसकी निकासी जरूरी है। अधिक पानी रुकने से गेहूं के पौधों में पीलापन आ जाता है। इसके अलावा अभी गेहूं की बाली नहीं आई है और मसूर आदि को अभी नुकसान की कम संभावना है।

-वीके मौर्या, मुख्य कृषि अधिकारी, बागेश्वर

chat bot
आपका साथी