आचार संहिता का खुलेआम हो रहा उल्लंघन

जागरण संवाददाता बागेश्वर जहां चुनाव आयोग की टीम निजी संपत्ति से पार्टी के बैनर पोस्टर जबर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Mar 2019 11:14 PM (IST) Updated:Tue, 19 Mar 2019 11:14 PM (IST)
आचार संहिता का खुलेआम हो रहा उल्लंघन
आचार संहिता का खुलेआम हो रहा उल्लंघन

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जहां चुनाव आयोग की टीम निजी संपत्ति से पार्टी के बैनर पोस्टर जबरन हटाने की कार्रवाई कर रहा है, वहीं सरकारी संपत्तियों से खुलेआम आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा हैं। चुनाव संपन्न कराने वाली मशीनरी की लचर कार्यप्रणाली पर अब सवाल उठने लगे हैं।

चुनाव आयोग के कड़े निर्देशों की शायद अब सरकारी मशीनरी को कोई परवाह नही रह गई हैं। अभी भी खुलेआम आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है। लेकिन इसे रोकने में फिलहाल जिला निर्वाचन असफल ही साबित हो रहा हैं। चुनाव आयोग ने आचार संहिता लगने के 24 घंटे के तक भी सरकारी संपत्ति व 48 घंटों तक सभी सार्वजनिक स्थानों से पार्टी के प्रचार करने वाले पोस्टर बैनर हटाने के निर्देश दिए थे। लेकिन इसके बाद भी स्थानीय चुनाव में लगे कर्मचारियों की लचर कार्यप्रणाली से खुलेआम आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा हैं। आरे बाईपास के पास राष्ट्रीय पाíटयों के नेताओं के प्रचार करते बड़े-बड़े बोर्ड गए हुए हैं। इसमें वह लोगों का अभिनंदन करते हुए दिखाई दे रहे है। और यह सब सरकारी संपत्ति पर हो रहा हैं। यह मार्ग सबसे व्यस्त मार्ग है। इस मार्ग से जिले के सभी आला अधिकारी गुजरते है। जो चुनाव को पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के दावे कर रहे हैं। इसके बाद भी किसी तरह की कार्रवाई न होना चिताजनक है।

अब ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि अगर चुनाव में लगी मशीनरी का रुख ही ऐसा है तो पारदर्शी तरीके से चुनाव कैसे संपन्न होंगे। अब लोग प्रशासन से सवाल पूछने लगे हैं।

=================

== वर्जन

यह एक गंभीर मामला हैं। संबंधित अधिकारी को सख्त निर्देश दिए जाएंगे। जहां भी आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है वहां पर कार्रवाई की जा रही हैं।

-रंजना, जिला निर्वाचन अधिकारी, बागेश्वर

================

=इनसेट

झंडा हटाने वाले टीम प्रभारी के खिलाफ हो कार्रवाई

गरुड़: पूर्व दर्जा राज्यमंत्री गोपाल दत्त भट्ट ने उनके आवास से जबरन पार्टी का झंडा हटाने वाले टीम प्रभारी के खिलाफ जिला निर्वाचन अधिकारी से कार्रवाई करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन कराने वाली टीम ने ही आयोग के नियमों का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि झंडा हटाने की कार्रवाई आचार संहिता लागू होने के 72 घंटे बाद की गई है। जबकि यह स्वयं चुनाव आयोग के नियमों को तोड़ना है। उन्होंने कहा कि उन्होंने निजी आवास पर पार्टी झंडा लगाया था। जब उन्होंने टीम प्रभारी को जानकारी दी तो उनकी एक नहीं सुनी गई। उन्होंने कहा कि यदि जिला निर्वाचन अधिकारी इस पर कोई कार्रवाई नहीं करते तो वे केंद्रीय चुनाव आयोग को इसकी शिकायत करेंगे। उन्होंने इस संबंध में पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष को भी पत्र भेज दिया है।

chat bot
आपका साथी