कौसानी की बंद चाय फैक्ट्री खुलने की जगेगी उम्मीद !

विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कौसानी में पांच साल से बंद पड़ी चाय फैक्ट्री को नए बजट से खुलने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Jan 2020 11:26 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jan 2020 06:14 AM (IST)
कौसानी की बंद चाय फैक्ट्री खुलने की जगेगी उम्मीद !
कौसानी की बंद चाय फैक्ट्री खुलने की जगेगी उम्मीद !

चंद्रशेखर बड़सीला, गरुड़

विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कौसानी में पांच साल से बंद पड़ी चाय फैक्ट्री को नए बजट से खुलने की उम्मीद है। फैक्ट्री से जुड़े 50 कर्मचारी और करीब 2500 चाय बागान श्रमिकों को भी नए बजट से रोजगार की उम्मीद जगी है।

राज्य गठन के बाद वर्ष 2002 में उत्तरांचल टी बोर्ड द्वारा कौसानी में चाय का उत्पादन शुरू किया गया था। तब यहां टी फैक्ट्री की स्थापना भी की गई। 2014 तक सैकड़ों लोगों को रोजगार भी मिला, लेकिन अचानक इसे बंद कर दिया गया। आज भी चाय व्यवसाय से जुड़े सैकड़ों लोग बेरोजगारी का दंश झेल रहे हैं। पांच साल से पर्यटक भी कौसानी की चाय से महरूम हैं। गत वर्ष तीन बार मुख्यमंत्री गरुड़ के दौरे पर आए, उन्होंने भी फैक्ट्री को शीघ्र खोलने की बात कही, लेकिन कुछ नहीं आया। अब नए बजट से श्रमिकों को कौसानी की बंद पड़ी चाय फैक्ट्री खुलने की उम्मीद है। इस संबंध में टी बोर्ड के निदेशक संजय श्रीवास्तव से मोबाइल पर वार्ता करनी चाही, परंतु उनका मोबाइल रिसीव नहीं हुआ।

----------

एक ओर सरकार पहाड़ से पलायन रोकने की बात करती है, दूसरी ओर उद्योगों को बंद कर रही है। सरकार को चाहिए कि वह नए बजट में कौसानी चाय फैक्ट्री के लिए अलग बजट बनाए और तत्काल फैक्ट्री चालू करे।

-सुरेंद्र रावत, ग्रामीण

---------

सरकार को पहाड़ में उद्योग लगाने चाहिए। उद्योगों की स्थापना के लिए नए बजट में प्रावधान होना चाहिए, ताकि पहाड़ के लोगों को यहीं रोजगार मिल सके। कौसानी की बंद पड़ी चाय फैक्ट्री को शीघ्र खोला जाना चाहिए।

- दिनेश लोहनी, चाय श्रमिक

---------

कौसानी की चाय फैक्ट्री खोलने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बकायदा निदेशक को निर्देश दिए थे। निदेशक ने पिछले साल एक बार कौसानी आकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली। अब वे फोन भी नहीं उठाते। इस संबंध में शीघ्र मुख्यमंत्री से वार्ता करेंगे।

-जनार्दन लोहुमी, जिला पंचायत सदस्य

-वर्जन-

फैक्ट्री खोलने के संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। इस बारे में निदेशक से ही पूछा जाना चाहिए।

-प्रमोद कुमार, प्रबंधक उत्तराखंड टी-बोर्ड कौसानी

chat bot
आपका साथी