चौखुटिया में मिले नौ हजार साल पुराने शिव मंदिर

अल्मोड़ा जिले के चौखुटिया स्थित प्राचीन वक्रमुंडेश्वर महादेव मंदिर परिसर में नौ और शिव मंदिर मिले हैं। पुरातत्व विभाग का अनुमान है कि ये मंदिर करीब नौ हजार साल पुराने हो सकते हैं।

By BhanuEdited By: Publish:Mon, 21 Aug 2017 11:14 AM (IST) Updated:Mon, 21 Aug 2017 08:47 PM (IST)
चौखुटिया में मिले नौ हजार साल पुराने शिव मंदिर
चौखुटिया में मिले नौ हजार साल पुराने शिव मंदिर

अल्मोड़ा, [ज्ञानेंद्र कुमार शुक्ल]: अल्मोड़ा जिले के चौखुटिया स्थित प्राचीन वक्रमुंडेश्वर महादेव मंदिर परिसर में नौ और शिव मंदिर मिले हैं। पुरातत्व विभाग का अनुमान है कि ये मंदिर करीब नौ हजार साल पुराने हो सकते हैं।

यहां खुदाई के लिए बीते दिनों भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग देहरादून मंडल को केंद्र सरकार से इसकी अनुमति भी मिल गई है। पुरातत्व की तकनीकी टीम जल्द ही खुदाई का काम शुरू करेगी। 

गौरतलब है कि छह माह पहले भी यहां खुदाई के दौरान दो मंदिर मिले थे। ये मंदिर भी आठ से नौ हजार साल पहले के बताए जा रहे हैं। 

क्षेत्रीय पुरातत्व इकाई अधिकारी चंद्र सिंह चौहान ने बताया कि कस्बे के वक्रमुंडेश्वर महादेव मंदिर में बीते दिनों स्थलीय निरीक्षण के बाद शिव मंदिरों की श्रृंखला  की जानकारी मिली। तकनीकी टीम ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया तो पता चला कि परिसर में करीब नौ और मंदिर हैं जो करीब नौ हजार साल पुराने होने का अनुमान है। 

जल्द ही तकनीकी व इतिहासकारों की टीम चौखुटिया पहुंचेंगी। जिसके बाद खुदाई का काम शुरू होगा। विभाग की तरफ से सारी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: पांच साल से मूल मंदिर तक नहीं पहुंच सके भगवान नृसिंह

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में यात्रियों को ठंड से बचाएगा इलेक्ट्रिक कंबल

chat bot
आपका साथी