अल्मोड़ा में 32 कोविड केयर सेंटर में 1600 बेडों की क्षमता

अल्मोड़ा जिले में कोरोना तेजी से फैल रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग भी तैयारियों में जुटा हुआ है। जिले में 32 कोविड केयर सेंटरों में 1600 से अधिक बेड की क्षमता है। हालांकि फिलहाल सभी मरीज होम आइसोलेशन पर हैं जिसके चलते केंद्र बंद है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Jan 2022 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 11 Jan 2022 04:16 PM (IST)
अल्मोड़ा में 32 कोविड केयर सेंटर में 1600 बेडों की क्षमता
अल्मोड़ा में 32 कोविड केयर सेंटर में 1600 बेडों की क्षमता

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : जिले में कोरोना तेजी से फैल रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग भी तैयारियों में जुटा हुआ है। जिले में 32 कोविड केयर सेंटरों में 1600 से अधिक बेड की क्षमता है। हालांकि फिलहाल सभी मरीज होम आइसोलेशन पर हैं, जिसके चलते केंद्र बंद है। जरूरत पड़ी तो अधिग्रहित किए गए सभी केंद्र खोले जाएंगे। राहत की बात यह है कि अभी किसी भी मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी है।

2020 में आई कोरोना की पहली लहर के साथ ही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने होटल, गेस्ट हाउस, संस्थानों आदि को अधिग्रहित कर लिया था। जिले में कुल 32 कोविड केयर सेंटर स्थापित किए गए थे। दूसरी लहर में भी इन केंद्रों में संक्रमितों को आइसोलेट किया गया। अब तीसरी लहर सर पर है। इससे निपटने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने 32 कोविड केयर सेंटर को आरक्षित किया हुआ है। इन केंद्रों में कुल 1600 बेडों की व्यवस्था की गई है। उधर डीसीएचसी केंद्र के रूप में बेस अस्पताल में भी 500 से अधिक बेड है। राहत की बात है कि जिले में अब तक किसी भी मरीज को कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट करने की जरूरत नहीं पड़ी, सभी मरीज होम आइसोलेशन पर है। अगर जरूरत पड़ी तो स्वास्थ्य विभाग इन केंद्रों को खोलने का दावा कर रहा है। होम आइसोलेशन में मरीजों की हो रहीं मानिटरिग

होम आइसोलेट कोरोना संक्रमितों को बेहतर उपचार का भी दावा किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग इन मरीजों की मानिटरिग कर रहा है। जबकि कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीजों की भी एक माह तक मानिटरिग की जा रही है। कोविड मरीजों को होम आइसोलेशन किट प्रदान की जा रही है। आशा और स्वास्थ्य विभाग की टीमों को भी सीएमओ डा. आरसी पंत ने समय-समय पर मानिटरिग करने के निर्देश दिए। सात दिनों तक ही आइसोलेशन में रहेंगे लक्षण वाले मरीज

बिना लक्षण के कोरोना संक्रमित मरीजों को अब सात दिनों तक ही आइसोलेट किया जा रहा है। पूर्व में इन्हें 17 दिनों तक आइसोलेशन में रखा जा रहा था। अब सात दिनों के भीतर मरीज में कोई लक्षण पाए जाते हैं तो फिर से आइसोलेशन के सात दिन और बढ़ा दिए जाएंगे। जबकि कोई लक्षण नहीं मिलने पर मरीज को सिर्फ सात दिनों तक ही आइसोलेशन में रखा जाएगा। जिले में 32 कोविड केयर सेंटर हैं। फिलहाल सभी मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जरूरत पड़ी तो केंद्रों को खोल दिया जाएगा।

- डा. कमल जोशी, नोडल अफसर, कोविड

chat bot
आपका साथी