अल्मोड़ा में 143 कोरोना योद्धा को लगा टीका

अल्मोड़ा में कोरोना को हराने के लिए जनपद स्तर पर कोविशील्ड वैक्सीन के टीकाकरण की मुहिम जोर शोर से शुरू हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 10:19 PM (IST)
अल्मोड़ा में 143 कोरोना योद्धा को लगा टीका
अल्मोड़ा में 143 कोरोना योद्धा को लगा टीका

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : कोरोना को हराने के लिए जनपद स्तर पर कोविशील्ड वैक्सीन के टीकाकरण की मुहिम जोरशोर से शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अभियान का शुभारंभ किए जाने के करीब आधा घंटे बाद रीजनल सेंटर कोविड-19 हास्पिटल बेस चिकित्सालय तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हवालबाग में शुरुआत कर दी गई। बेस में सबसे पहला टीका वहां तैनात निश्चेतक डा. चंचल सिंह मार्छा व दूसरा टीका रेडियो तकनीशियन महेश भट्ट ने लगवाया। उधर पीएचसी हवालबाग में कोरोना योद्धा एएनएम अनीता आर्य ने सबसे पहले वैक्सीन लगवाई। प्रथम चरण के पहले दिन दोनों केंद्रों में चिह्नित दो सौ में से 143 कोरोना योद्धा चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए।

कोरोना को मात देने के लिए शनिवार को अभियान के पहले दिन बेस अस्पताल में 72 व पीएचसी हवालबाग में 71 कोरोना योद्धाओं ने टीके लगवाए। जिले में प्रथम चरण के लिए 5342 चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए चिह्नित किया गया है। सीडीओ नवनीत पांडे, सीएमओ डा. सविता ह्यांकी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संदीप डेनियल, एसीएमओ डा. योगेश पुरोहित आदि ने दोनों वैक्सीन केंद्रों का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य कर्मियों का हौसला भी बढ़ाया।

=========

जनपद में टीकाकरण का रोस्टर तैयार

सीएमओ डा. सविता ह्यांकी के मुताबिक जिले के सभी चिकित्सालयों में प्रस्तावित टीकाकरण अभियान का रोस्टर तय कर दिया गया है। जनवरी में 2973 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। 18 जनवरी को बेस चिकित्सालय में 67, पीएचसी हवालबाग में 100, 19 को जिला चिकित्सालय व हवालबाग व गोविंद सिंह माहरा नागरिक चिकित्सालय रानीखेत में सौ-सौ, 21 को जिला चिकित्सालय में 35, हवालबाग में 97, नागरिक चिकित्सालय रानीखेत में 96, ताकुला में 94, बिंता व लमगड़ा में सौ-सौ, 22 को लमगड़ा में 52, जैंती, सोमेश्वर, धौलादेवी व सीएचसी ताड़ीखेत में सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाने हैं। इसी तरह 25 जनवरी को जैंती, धौलछीना, पनुवानौला, द्वाराहाट व धौलादेवी में सौ-सौ, बाड़ेछीना में 52 तथा सामेश्वर में 74, 26 जैंती में 103, पनुवानौला में 62, धौलछीना में 41, नागरिक चिकित्सालय रानीखेत व पिलखोली में सौ-सौ और 28 जनवरी को धौलादेवी व ताड़ीखेत में सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मी टीका लगवाएंगे।

==========

ये रहे शामिल

पीएमएस बेस एचसी गड़कोटी, जोनल मजिस्ट्रेट बेस चिकित्सालय वाईएस रावत, सेक्टर मजिस्ट्रेट राजीव नयन तिवारी, ईई जल संस्थान केएस खाती, बीडीओ पंकज कांडपाल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. अजीत तिवारी, चिकित्साधिकारी हवालबाग डा. रंजन तिवारी।

=========

टीकाकरण को लेकर मन में कोई भ्रम न पाले। धैर्य से इंतजार करें। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। टीकाकरण के बाद भी शारीरिक दूरी, मास्क व सैनिटाइजर व बार-बार हाथ जरूर धोएं। इस राष्ट्रव्यापी अभियान में सभी का सहयोग जरूरी है। टीकाकरण की सूचना एक दिन पूर्व एसएमएस से दी जा रही है। फोन से भी संबंधित लाभार्थी को बताया जा रहा। वैक्सीन सेंटर में पंजीकरण के बाद टीका लगा उसे 30 मिनट तक पर्यवेक्षण कक्ष में रखा जा रहा है।

- नवनीत पांडे, नोडल अधिकारी टीकाकरण सीडीओ

chat bot
आपका साथी