घिंघारीखाल में लगाए पांच हजार पौधे

संवाद सहयोगी, रानीखेत : मानसून की दस्तक देते ही छावनी क्षेत्र में धरती को हरा भरा बनाने की तैयारी ते

By Edited By: Publish:Thu, 30 Jun 2016 08:18 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jun 2016 08:18 PM (IST)
घिंघारीखाल में लगाए पांच हजार पौधे

संवाद सहयोगी, रानीखेत : मानसून की दस्तक देते ही छावनी क्षेत्र में धरती को हरा भरा बनाने की तैयारी तेज हो गई है। पहले चरण में छावनी परिषद के वन कर्मियों की ओर से दिन भर में देववृक्ष देवदार करीब पांच हजार पौधे रोप रानीखेत को हरित छावनी बनाने का संकल्प लिया गया।

छावनी परिषद ने वर्षाकाल में अधिक से अधिक पौधे लगा हरियाली लाने का संकल्प लेते हुए गुरुवार को घिंघारीखाल वन क्षेत्र से अभियान की शुरूआत की। मुख्य अधिशासी अधिकारी एम. नरसिम्हा रेड्डी ने देवदार का पौधा लगा लोगों से एक-एक पेड़ रोप उसकी सुरक्षा व संरक्षण की जिम्मेदारी निभाने का आह्वान किया। करीब दो हेक्टेयर में कर्मियों ने पांच हजार पौधे लगाये। इसी जंगलात में बांज व काफल के अनगिनत पौधे लगाये गये थे। मवेशियों तथा आग से क्षति पहुंचने के कारण इन पौधों की बढ़वार प्रभावित हो गई है।

रेंज अधिकारी कमल फत्र्याल ने बताया कि इस बार पौधरोपण के साथ ही इनकी सुरक्षा के लिए तारबाड़ भी कराई जायेगी। साथ ही भविष्य में जंगल में आग दोबारा न धधके इसलिए पहले ही ठोस उपाय किये जायेंगे। इस मौके पर लेफ्टिनेंट कर्नल (केआरसी) जेके सिन्हा, कार्यालय अधीक्षक रमा नेगी, स्वच्छता अधीक्षक कैंट पीएस फत्र्याल, निरीक्षक एपी सिंह, सभासद बिंदु रौतेला, सुकृत साह, देवेंद्र सिंह राणा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी