स्मॉर्ट सिटी की रैंकिंग में 23 वें नंबर पर वाराणसी, देश में अमृतसर प्रथम स्‍थान पर

स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में वाराणसी 23वें नंबर पर आया है। मंगलवार की देर रात जारी सूची में अमृतसर पहले स्थान पर दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र के कल्याण-डोंबिवली व तीसरे स्थान पर मध्यप्रदेश का उज्जैन है। वाराणसी 23वें नंबर पर है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 12:10 PM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 12:10 PM (IST)
स्मॉर्ट सिटी की रैंकिंग में 23 वें नंबर पर वाराणसी, देश में अमृतसर प्रथम स्‍थान पर
स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में वाराणसी 23वें नंबर पर आया है।

वाराणसी, जेएनएन। स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में वाराणसी 23वें नंबर पर आया है। मंगलवार की देर रात जारी सूची में अमृतसर पहले स्थान पर, दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र के कल्याण-डोंबिवली व तीसरे स्थान पर मध्यप्रदेश का उज्जैन है। इस श्रेणी में उत्तर प्रदेश के शहरों की बात करें तो आगरा दसवें नंबर पर तो कानपुर 13वें नंबर पर और वाराणसी 23वें नंबर पर है। यह रैंकिंग तिमाही प्रगति के आधार पर जारी की गई है। इसमें स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से क्रियान्वित व प्रस्तावित योजनाओं के अलावा विकास कार्यों की निविदा के आधार पर योजनाओं की स्थिति का आकलन किया गया है।

वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी इस वर्ष की रैंकिंग में इस श्रेणी के शहरों में तीसरे स्थान पर थी। कोरोना संक्रमण काल के दौरान स्मार्ट सिटी के विकास कार्यं का प्रभावित होना वाराणसी की रैंकिंग को नीचे की ओर ले गया। पिछले वर्ष वाराणसी शहर में स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से 1000 करोड़ रुपये की योजनाएं क्रियान्वित हुईं। इसमें अधिकतर पूर्ण हो गई हैं जबकि खिड़किया घाट समेत गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग, बेनियाबाग पार्किंग व मैदागिन पार्किंग का काम चल रहा है। कार्यों में गोदौलिया पार्किंग का काम लगभग पूर्ण हो चुका है। अब संचालन के लिए निविदा प्रक्रिया चल रही है।

chat bot
आपका साथी