Unlock 1 : वाराणसी में नई व्यवस्था के साथ शुरूआत, शारीरिक दूरी का पालन करने में लापरवाही

ऑनलाक 1 वाराणसी में नई व्यवस्था के साथ शुरूआत हुई है। बाजारों में भीड़ दिखी लेकिन मंदिर और घाटों पर पुलिस का पहरा लगा रहा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 10:46 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 10:46 PM (IST)
Unlock 1 : वाराणसी में नई व्यवस्था के साथ शुरूआत, शारीरिक दूरी का पालन करने में लापरवाही
Unlock 1 : वाराणसी में नई व्यवस्था के साथ शुरूआत, शारीरिक दूरी का पालन करने में लापरवाही

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते बनारस से रौनक समाप्त हो गई थी। देशी-विदेशी पर्यटकों से गुलजार रहने वाले शहर में बाजार-मंदिर- गंगा घाट सब सूने। दो माह एक सप्ताह बाद लॉकडाउन के पांचवें चरण अनलॉक -1 के तहत सोमवार को नगर की सभी दुकानें तो खुलीं लेकिन नई व्यवस्था के तहत। ऑड-इवेन तर्ज पर वाराणसी में सड़क के एक तरफ की दुकानें-दफ्तर खुले। एक तरफ की दुकानें खुलने से जाम का झाम भी नहीं दिखा। ऑड-इवेन की व्यवस्था से शहरवासी भी खुश दिखे। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर बनारस आने और यहां से गंतव्य को जाने वालों की भीड़ रही। मास्क, गमछा का उपयोग करते हुए लोग दिखे लेकिन शारीरिक दूरी का पालन करने को लेकर अब भी लोग लापरवाह दिखे।

बाजारों में भीड़ दिखी लेकिन मंदिर और घाटों पर पुलिस का पहरा लगा रहा। गंगा दशहरा के चलते कुछ श्रद्धालु दर्शन-पूजन के लिए गंगा किनारे घाट पहुंचे लेकिन पुलिस ने उन्हें वापस कर दिया। पान की दुकानों को लेकर दुकानदारों में भ्रम की स्थिति रही। कई दुकानदार शटर डाउन कर पान बेचते नजर आए। उधर, ट्रैफिक विभाग की नई व्यवस्था के तहत पांच प्रमुख मार्गों पर ई-रिक्शा नहीं चले।

अनलॉक-1 में पान की दुकानों को लेकर भी भ्रम की स्थिति रही जबकि जिला मजिस्ट्रेट की ओर से जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि जिस दिन जिस तरफ की दुकानें खोलने का आदेश है, उस दिन उस पटरी की सभी दुकानें खुलेंगी। पान की दुकानों पर खड़े होकर ग्राहक पान का सेवन नहीं करेंगे। दुकान पर भीड़ नहीं जुटेगी। पान बंधवाकर लोग घर जाकर खा सकते हैं। सार्वजनिक स्थानों पर पान की पीक थूकना अपराध है।

दिखे बुजुुर्ग-बच्चे - प्रतिबंध के बाद भी सड़कों पर 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के साथ ही 10 वर्ष की आयु से कम के बच्चे भी दिखे। दोपहिया वाहनों पर भी कहीं दो तो कहीं तीन सवारी दिखी। आटो चलने के आदेश के क्रम में सोमवार को आटो और रिक्शा निकले लेकिन उसमें भी शारीरिक दूरी के मानक का पालन नहीं हो रहा था।

ब्यूटी पॉर्लर खुले लेकिन महिलाएं कम आईं - अनलॉक-1 के पहले दिन ब्यूटी पॉर्लर तो खुले लेकिन महिलाओं की भीड़ कम दिखी। बाजारों में लोग सिर्फ जरूरत के सामानों की खरीदारी करते नजर आए।

chat bot
आपका साथी