Top 5 Varanasi News Of The Day 20 September 2020 : छह महीने बाद संकटमोचन मंदिर में दर्शन, संदिग्ध हाल में मिला दर्शनार्थी का शव, 97 परीक्षा केंद्रों पर समीक्षा अधिकारी की परीक्षा

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 20 सितंबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबर।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 05:13 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 05:13 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 20 September 2020 : छह महीने बाद संकटमोचन मंदिर में दर्शन, संदिग्ध हाल में मिला दर्शनार्थी का शव, 97 परीक्षा केंद्रों पर समीक्षा अधिकारी की परीक्षा
Top 5 Varanasi News Of The Day 20 September 2020 : छह महीने बाद संकटमोचन मंदिर में दर्शन, संदिग्ध हाल में मिला दर्शनार्थी का शव, 97 परीक्षा केंद्रों पर समीक्षा अधिकारी की परीक्षा

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 20 सितंबर को सुर्खियां बटोरीं जिनमें छह महीने बाद संकटमोचन मंदिर में दर्शन, संदिग्ध हाल में मिला दर्शनार्थी का शव, 97 परीक्षा केंद्रों पर समीक्षा अधिकारी की परीक्षा, वरुणा नदी में मिला युवक का शव, बिजली चोरी करते पकड़े गए आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में छह महीने बाद संकटमोचन मंदिर में दर्शन पाकर निहाल हुए आस्‍थावान

संकटमोचन दरबार रविवार को छह माह बाद खुलने पर श्रद्धालुओं का जो तांता लगा वह दिन चढ़ने तक टूटने का नाम नहीं ले रहा था। काशी की धर्मप्राण जनता के हर- हर महादेव, जय बजरंग बली जैसे धार्मिक नारों के उद्घोष से काशी का प्रसिद्ध श्रीसंकटमोचन मंदिर का प्रांगण गुंजायमान हो गया। ऐसा हो भी क्यों नहीं, कोरोना संक्रमण के कारण छह महीने से बंद मंदिर रविवार को आम दर्शनार्थियों के लिए जो खोल दिया गया था। मंदिर खुलने की खबर मिलते ही निर्धारित समय सुबह छह बजते ही श्रद्धालुओं की भीड़ मुख्य द्वार पर लग गयी थी। रोज की भांति मंदिर में सुबह साढ़े चार बजे मंगला आरती की गई। मंदिर के महंत प्रो. विश्वम्भरनाथ मिश्र ने मंदिर में पहुंचकर कर दर्शन-पूजन के साथ ही व्यवस्था का निरीक्षण किया।

वाराणसी में संदिग्ध हाल में मिला दर्शनार्थी का शव, फोरेंसिक टीम ने खंगाले सुराग

सिगरा थाना क्षेत्र अंतर्गत परेड कोठी क्षेत्र स्थित एक लॉज के कमरे में रविवार को सुबह दर्शनार्थी का शव संदिग्ध हालात में मिला। मौके से बरामद नोटों के करेंसी की गड्डी और शव को कब्जे में लेकर पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है। सूचना के बाद पहुंची फॉरेंसिक टीम ने भी कमरे के अंदर से पहुंचकर साक्ष्य संकलन किया।  मिली जानकारी के अनुसार भोपाल में एटाबाग हुजूर (मध्य्प्रदेश) निवासी गोविंद लाल चौधरी (73) दर्शन करने वाराणसी आए हुए थे। एक दिन पूर्व उन्होंने परेडकोठी स्थित लॉज में कमरा लिया था। शाम को मंदिर से लौटने के बाद वह रात में कमरा नम्बर- ए 5 में सोने के लिए चले गए। अगले दिन सुबह उन्हें मंदिर में दर्शन कराने के लिए  पहुंचे ऑटो रिक्शा चालक और लॉज के कर्मचारी ने कमरे का दरवाजा खोला तो उनके होश उड़ गए। सामने बिस्तर पर बुजुर्ग दर्शनार्थी की अर्दनग्न अवस्था में शव पड़ा हुआ था।

वाराणसी के 97 परीक्षा केंद्रों पर चल रही समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा

जिले में समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा शहर के 97 केंद्रों पर चल रही है। समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा में जिले के 97 केंद्रों पर 45 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। पहले चरण की परीक्षा खत्म के बाद बाहर आए अभ्‍यर्थियों के बताया कि प्रश्‍नपत्र सरल आया था। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 2.30 बजे से होनी है। रविवार को आयोजित इस परीक्षा में 45684 अभ्‍यर्थी शामिल हो रहे हैं। हालांकि परीक्षा में शामिल हुए कुल अभ्‍यर्थियों की जानकारी देर शाम जारी होने वाले आंकडे के बाद ही हो सकेगी।  जिले में समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा को सुचारु रुप से चलाने के लिए 34 सेक्‍टर मजिस्‍ट्रेटों की तैनाती की गई है। प्रत्‍येक सेक्‍टर के लिए तीन स्‍टैटिक मजिस्‍ट्रेटों की तैनाती की गई है। अधिकतम हर केंद्र पर 480 अभ्‍यर्थी परीक्षा के लिए तय किए गए थे। उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग प्रयागराज की ओर से आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में जिला प्रशासन की ओर से एक दिन पूर्व ही सारी तैयारियां कर ली गई थीं।

वाराणसी में कचहरी स्थित शास्त्री घाट पर वरुणा नदी में मिला युवक का शव

कचहरी स्थित शास्त्री घाट पर रविवार सुबह एक 30 वर्षीय युवक का शव देखे जाने के बाद लोगाें की भीड़ लग गई। काफी प्रयास के बाद युवक की शिनाख्‍त हुई तो परिजनों को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस के अनुसार मृत युवक भोजूबीर सरसौली का निवासी है। पुलिस को आशंका है कि युवक ने नदी में कूदकर आत्महत्या की है। पुलिस की सूचना पर पहंचे पिता कल्पनाथ ने बताया कि पुत्र छोटेलाल बीती रात भोजन करने के बाद घर से बाहर टहलने गया था और रात में वह घर नहीं लौटा, सुबह सूचना मिली कि उसकी मौत हो गई।  जानकारी होने के बाद आनन फानन मौके पर पहुंचे पिता का रो रोकर बुरा हाल हो गया। पिता ने बेटे के आत्महत्या करने का कोई ठोस कारण नहीं बताया। चौकी प्रभारी कचहरी दीनदयाल पांडेय ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

वाराणसी में लोग रविवार सुबह सोकर भी नहीं उठे थे कि बिजली चोरी करते पकड़ लिए गए

बिजली चोरी रोकने के लिए विशेष अभियान के तहत दशाश्वमेध क्षेत्र में सुबह छह से सात बजे के बीच बिजली विभाग और विजलेंस टीम ने संयुक्त अभियान चलाकर छापेमारी की। इस दौरान 150 उपभोक्ताओं के कनेक्शन की जांच की गई। जांच के दौरान बिजली विभाग के अधिकारियों ने 25 उपभोक्ताओं को बिजली चोरी करते हुए पाया। जांच टीम ने 25 उपभोक्ताओं पर इस दौरान बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराया। छापेमारी टीम में उप खंड अधिकारी भदैनी, अवर अभियंता भदैनी और गोदौलिया के साथ अन्य बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। दरअसल क्षेत्र में काफी समय से लाइन लॉस और बिजली चोरी की शिकायतें मिल रही थीं। बिजली चोरी की जानकारी होने के बाद अधिकारियों के निर्देशन में टीम का गठन कर तड़के कार्रवाई की तैयारी की गई। टीम ने लोगों के सोकर उठने की तैयारियों के बीच जांच की कार्रवाई शुरु की और जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक टीम ने 150 उपभोक्‍ताअों के घरों में बिजली कनेक्‍शन की जांच की और 25 लोगों के घर बिजली चोरी का मामला सामने आने के बाद सभी के खिलाफ बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज करा दिया गया।

chat bot
आपका साथी