वाराणसी के इस्कॉन मंदिर में आॅनलाइन मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, पहली बार हुआ ई-आयोजन

कोरोना महामारी के कारण इस्कॉन मंदिर प्रबंधन समिति वाराणसी ने इस बार जन्मोत्सव के सभी कार्यक्रम को यूट्यूब फेसबुक के माध्यम से आॅनलाइन आयोजित किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 09:36 AM (IST)
वाराणसी के इस्कॉन मंदिर में आॅनलाइन मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, पहली बार हुआ ई-आयोजन
वाराणसी के इस्कॉन मंदिर में आॅनलाइन मनाई गई श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, पहली बार हुआ ई-आयोजन

वाराणसी, जेएनएन। भेलूपुर स्थित इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी पर भगवान योगेश्वर की बाल स्वरूप झांकी सजाई गई। कोरोना महामारी के कारण मंदिर प्रबंधन समिति ने इस बार जन्मोत्सव के सभी कार्यक्रम को यूट्यूब, फेसबुक के माध्यम से आॅनलाइन आयोजित किया। देश-विदेश से आए सुंदर फूलों और वृंदावन के आकर्षक पोषाकों से भगवान के विग्रहों को सजाया गया था। ब्रह्म मुहुर्त में मंगला आरती के बाद दिनभर हरिनाम का संकीर्तन किया गया। मंदिर प्रबंधन समिति के चेयरमैन अच्युत मोहनदास ने भगवान के जन्म के विषय में ई-कथा करते हुए कहा कि प्रभू के स्मरण से जीवन में व्याप्त अंधकार को दूर किया जा सकता है। आज दुनिया कोविड-19 के भय से जूझ रही है इस कठिन समय में भगवान के स्मरण से मानसिक शांति व आनंद की प्राप्ति होगी। मंदिर के मुख्य पुजारी ने विशेष सहयोग देने वाले दानदाताओं के नाम से अभिषेक कराया। सभी कार्यक्रम का सीधा प्रसारण इस्कॉन मंदिर के यूट्यूब चैनल एवं फेसबुक पेज पर किया गया। जिसका आनंद घर बैठे हजारों श्रद्धालुओं ने लिया। चेयरमैन ने बताया कि प्रदेश के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी ने मंदिर में भगवान कृष्ण की पूजना अर्चना करके प्रदेश की समृद्धि के लिए कामना की।

जन्मोत्सव पर आॅनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन

जन्माष्टमी पर कृष्ण भक्ति से प्रेरित नृत्य, भजन गायन, श्लोक वाचन, निबंध एवं चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें लगभग 150 बच्चों ने आनलाइन प्रस्तुति दी।

हरे कृष्ण हरे राम संकीर्तन सोसाइटी में सांकेतिक रूप से मनाया गया जन्मोत्सव

हरे कृष्ण हरे राम संकीर्तन सोसाइटी द्वारा हर वर्ष तीन दिवसीय जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण संकेतिक रूप से भगवान श्री लड्डू गोपाल का अभिषेक किया गया। श्री राधाकृष्ण युगल विग्रहों का श्रृंगार करके भगवान से वैश्विक महामारी से छुटकारा के लिए कामना की गई।

ग्रामीण क्षेत्रों में फोड़ी गई मटकी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर क्षेत्र के गोसाईपुर, तिवारीपुर, कपिल शर्मा, भाऊपुर, हाथी बाजार, कालिकाधाम, बड़ौदा बाजार, हरसोस, रामेश्वर, सतनपुर सहित दर्जनों गांव में मटकी फोडऩे का आयोजन हुआ। उधर, पिंडरा के मानापुर, थानारामपुर, जमापुर, फुलपुर, चेहरा, सिंधोरा में दहीहांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। चौबेपुर के सोनबरसा स्थित श्रीराम दरबार मंदिर में जन्मोत्सव पर भव्य सजावट किया गया। चौबेपुर थाना में जन्माष्टमी महोत्सव मनाया गया। कोरोना संक्रमण के कारण पूजन कर पुलिसकर्मियों ने आपस में ही प्रसाद ग्रहण किया।

chat bot
आपका साथी