वाराणसी में गंगा पार तीन प्रकार के टेंट सिटी में स्पा व योगा की भी होगी सुविधा, देव दीपावली पर शुरू करने की तैयारी

वाराणसी में पर्यटकों को गंगा उस पार रामनगर रेती क्षेत्र में होटल सरीखा प्रवास की व्यवस्था मिलेगी। इस दिशा में कार्य शुरू हो गया है। यह देवदीपावली से पहले आकार ले लेगा। इस टेंट सिटी में पर्यटकों को स्पा योगा रेस्टोरेंट लाइब्रेरी समेत तमाम सुविधाएं मिलेंगी।

By vikas ojhaEdited By: Publish:Tue, 27 Sep 2022 09:10 AM (IST) Updated:Tue, 27 Sep 2022 09:10 AM (IST)
वाराणसी में गंगा पार तीन प्रकार के टेंट सिटी में स्पा व योगा की भी होगी सुविधा, देव दीपावली पर शुरू करने की तैयारी
अबकी देवदीपावली के अवसर पर पर्यटकों को गंगा उस पार रामनगर रेती क्षेत्र में होटल सरीखा प्रवास की व्यवस्था मिलेगी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : विकास की नित नई पटकथा लिख रही काशी में अबकी देवदीपावली के अवसर पर पर्यटकों को गंगा उस पार रामनगर रेती क्षेत्र में होटल सरीखा प्रवास की व्यवस्था मिलेगी। इस दिशा में कार्य शुरू हो गया है। यह देवदीपावली से पहले आकार ले लेगा। इस टेंट सिटी में पर्यटकों को स्पा, योगा, रेस्टोरेंट, लाइब्रेरी समेत तमाम सुविधाएं मिलेंगी।

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने वाराणसी विकास प्राधिकरण की ओर से गंगा पार रामनगर क्षेत्र में बन रही टेंट सिटी की समीक्षा की। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि वाह्य अवस्थापना सुविधाओं को बनाने के लिए टेंडर अवार्ड करते हुए स्थल पर कार्य शुरू कर दिया गया है। कमिश्नर ने जोर देते हुए कहा कि देव दीपावली से पूर्व टेंट सिटी को स्थापित कर संचालित कराना सुनिश्चित करा दिया जाए। अस्सी घाट के ठीक सामने (रामनगर की ओर) परियोजना क्षेत्रफल 30 हेक्टेयर में टेंट सिटी स्थापित होगा। दस हेक्टेयर प्रति कलस्टर में 200 टेंट होंगे। इस तरह कुल तीन क्लस्टर स्थापित होंगे।

तीन प्रकार के टेंट सिटी, एक क्लस्टर में 200 करेंगे प्रवास

टेंट सिटी के एक क्लस्टर में विला 900 वर्गफीट 10 प्रतिशत क्षेत्र, सुपर डीलक्स 480-580 वर्गफीट 50 प्रतिशत, डीलक्स 250-400 वर्गफीट 40 प्रतिशत क्षेत्र कक्ष के लिए होंगे। टेंट सिटी के एक क्लस्टर में 200 व्यक्तियों के ठहरने की सुविधा रहेगी। टेंट सिट बसाने की जिम्मेदारी अहमदाबाद की कंपनी मेसर्स प्रावेग कम्यूनिकेशंस (इंडिया) लिमिटेड व मेसर्स लल्लूजी एंड संस अहमदाबाद को दी गई है। प्रावेग कम्यूनिकेशंस इंडिया लिमिटेड को 200 टेंट के दो क्लस्टर व मेसर्स लल्लूजी एंड संस, अहमदाबाद गुजरात को एक क्लस्टर स्थापित करने की स्वीकृति दी गई है।

ये मिलेगी पर्यटकों को सुविधा

टेंट सिटी में स्वीस काटेजेस (टेंटेज एकोमोडेशन), रिसेप्शन एरिया, गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट, डायनिंग एरिया, कांफ्रेंस स्थल, स्पा एवं योगा केंद्र, लाइब्रेरी एवं आर्ट गैलरी के अतिरिक्त वाटर स्पोर्टस, कैमल व हार्स राइडिंग समेत अन्य सांस्कृतिक एवं स्पोर्टस एक्टीविटी की भी सुविधा मिलेगी। टेंट सिटी के एक कक्ष लेने पर कितना खर्च करना होगा, यह तय नहीं है लेकिन इतना जरूर कहा जा रहा है कि होटल से किफायती होंगे।

सीवेज, जलापूर्ति समेत अन्य सुविधा के लिए विभागों को धनराशि जारी

टेंट सिटी की स्थापना के लिए आवश्यक मूलभूत अवस्थापना एवं अन्य सुविधाएं यानी जलापूर्ति, सीवेज , विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था व पहुंच मार्ग के विकास आदि के लिए विभागों से इस्टीमेट प्राप्त करते हुए धनराशि संबंधित विभागों को हस्तांतरित करने की बात कही जा रही है।

chat bot
आपका साथी