सोनिया चौकी प्रभारी पांच हजार रुपये रिश्‍वत लेते गिरफ्तार, कैंट थाने में मामला दर्ज

भ्रष्टाचार निवारण संगठन वाराणसी इकाई को सोनिया चौकी प्रभारी की शिकायत मिलने पर टीम ने शनिवार को कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार कर लिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Mar 2019 03:09 PM (IST) Updated:Sat, 23 Mar 2019 08:25 PM (IST)
सोनिया चौकी प्रभारी पांच हजार रुपये रिश्‍वत लेते गिरफ्तार, कैंट थाने में मामला दर्ज
सोनिया चौकी प्रभारी पांच हजार रुपये रिश्‍वत लेते गिरफ्तार, कैंट थाने में मामला दर्ज

वाराणसी, जेएनएन। सिगरा थाने की सोनिया चौकी प्रभारी महेश सिंह को शनिवार दोपहर भ्रष्टाचार निवारण संगठन की टीम ने पांच हजार रुपये घूस लेते पकड़ लिया। पीडि़त की शिकायत पर टीम ने यह कार्रवाई पुलिस चौकी में ही की। आरोपित दारोगा को कैंट पुलिस को सौंपने के बाद शिवपुर इलाके में उसके घर की भी तलाशी ली गई।

कबीरचौरा में जालपा देवी मार्ग निवासी राजकुमार गुप्त की रथयात्रा चौराहे के पास कूरियर कंपनी ओवरनाइट एक्सप्रेस की फ्रेंचाइजी है। कंपनी के डिलेवरी मैन ध्रुव रंजन मुखर्जी ने पिछले साल कूरियर कंपनी को 20 लाख रुपये से ज्यादा का चूना लगा दिया। उसने चंडीगढ़, दिल्ली, कोलकाता समेत कई शहरों से आए कीमती कपड़े, साडिय़ों के पार्सल व्यापारियों को पहुंचाने की बजाय बेच दिया। पता चलने पर फ्रेंचाइजी धारक ने सिगरा थाने में तहरीर दी लेकिन पुलिस ने टरका दिया। जुलाई 2018 में कोर्ट के आदेश पर मुकदमा लिखा गया। फिलहाल इसकी विवेचना सोनिया चौकी प्रभारी महेश सिंह के पास थी। राजकुमार का आरोप है कि 16 मार्च को डिलेवरी मैन ध्रुव रंजन को गिरफ्तार कर जेल भेजने के बाद चौकी प्रभारी महेश उनसे पैसों की मांग कर रहा था। 19 मार्च को उसे मिठाई के लिए पांच सौ रुपये दिए लेकिन वह बार-बार फोन कर और पैसे मांग रहा था। परेशान होकर राजकुमार ने शुक्रवार को फोन पर डीजीपी कार्यालय शिकायत की। इसके बाद उन्हें भ्रष्टाचार निवारण संगठन की वाराणसी कार्यालय जाने की सलाह दी गई।

राजकुमार की शिकायत पर संगठन के इंस्पेक्टर विनोद कुमार यादव के नेतृत्व में ट्रैप टीम गठित की गई। शनिवार को दरोगा का कई बार फोन आने पर ट्रैप टीम ने पौने दो बजे राजकुमार को पांच-पांच सौ के 10 नोट लेकर सोनिया चौकी भेजा। नोटों पर खास रसायन भी लगाया गया था। चौकी प्रभारी ने राजकुमार से पैसे लिए तभी ट्रैप टीम ने उसे रंगेहाथ पकड़ लिया। दारोगा को कैंट थाने ले जाकर फर्द लिखने के साथ ही केस दर्ज किया गया। रात भर थाने में रखने के बाद उसे रविवार को रिमांड मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जाएगा। तीन महीने पहले ट्रैप टीम ने विकास भवन के एक कर्मचारी को भी मदरसा प्रबंधक से घूस लेते दबोचा था।

गिरफ्तार दारोगा के घर की तलाशी : भ्रष्टाचार निवारण संगठन की टीम ने गिरफ्तार दरोगा महेश सिंह से कैंट थाने में पूछताछ के बाद शाम को शिवपुर इलाके में श्यामपुरी कॉलोनी स्थित मकान की तलाशी ली। टीम प्रभारी निरीक्षक विनोद यादव ने बताया कि तलाशी के पीछे इरादा दारोगा द्वारा इस तरह घूसखोरी कर जमा पैसों की बरामदगी करना था। हालांकि परिजनों को कार्रवाई की भनक लग चुकी थी  इसलिए घर से पैसे नहीं बरामद हुए।

रिश्वत लेते वीडियो हो चुका है वायरल : सोनिया चौकी प्रभारी तैनात होने से पहले उपनिरीक्षक महेश सिंह आदमपुर थाने की हनुमान फाटक चौकी पर था। वहां घूसखोरी से जुड़ा वीडियो वायरल होने पर उसे लोहता थाने भेज दिया गया था। कुछ समय बाद महेश को सिगरा थाने में तैनात किया गया। पिछले दिनों उसे सोनिया चौकी प्रभारी बना दिया गया। पकड़े जाने पर वह खुद को बेकसूर बताते हुए फंसाने का आरोप लगाने लगा।

chat bot
आपका साथी