बादलों की आवाजाही के बीच मानसूनी सक्रियता के संकेत, कई जिलों में बूंदाबांदी से गर्मी से मिली राहत

सप्‍ताह भर से ठहरा हुआ मानसून अब आगे बढ़ने की ओर तत्‍पर है। माना जा रहा है कि माह के अंत तक मानसून का दौर पूर्वांचल में शुरू हो जाएगा। इसकी वजह से तापमान में जहां कमी आएगी वहीं उमस में भी इजाफा दर्ज किया जाएगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 27 Jun 2022 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 27 Jun 2022 06:00 AM (IST)
बादलों की आवाजाही के बीच मानसूनी सक्रियता के संकेत, कई जिलों में बूंदाबांदी से गर्मी से मिली राहत
मानसून अब पूर्वांचल भर में बारिश कराने की ओर है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। पूर्वांचल में मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में बादलों की आवाजाही का स्‍तर एक समान तरीके से बना हुआ है। लोकल हीटिंग के बाद बादल बूंदाबांदी भी करा रहे हैं। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ घंटों में मानसून पर्याप्‍त बूंदाबांदी कराएगा। वहीं मानसून लगभग सप्‍ताह भर तक पूर्वांचल में देरी कर चुका है। वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बूंदाबांदी और बारिश की संभावना जताई है। इस लिहाज से आने वाले दिनों में मौसम का रुख बादलों की ओर होने की उम्‍मीद जताई गई है।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 65 फीसद और न्‍यूनतम 52 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल के आसपास बादलों की आवाजाही का दौर जारी है। बादलों की आवाजाही के बीच मानसूनी सक्रियता का अंदेशा भी मौसम विज्ञानी जता रहे हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मानसून भी पर्याप्‍त रूप से सक्रिय हो जाएगा। वहीं सोनभद्र, चंदौली आदि जिलों में बूंदाबांदी की वजह से तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। बादलों की आवाजाही के बीच वातावरण में नमी में भी इजाफा हुआ है। वातावरण में नमी का स्‍तर बंगाल की खाड़ी से बादलों के आने के बाद से बढ़ा है। उस लिहाज से आने वाले दिनों में मौसम का रुख और बेहतर होने की उम्‍मीद जगी है। लगातार अब आर्द्रता का स्‍तर 50 फीसद से अधिक हो चुका है। दिन में धूप भी हो रही है और हवाएं गर्मी का अहसास लिए हुए भी हैं। इसी के साथ ही बादलों की आवाजाही का रुख भी पूर्वांचल में बना हुआ है। 

chat bot
आपका साथी