भारतीयों के खून में ही है सेवाभाव, जौनपुर में रेडक्रास व सामाजिक संगठनों की बैठक में बोलीं राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि क्षय रोग से ग्रसित बच्चे हमारे समाज के लिए चिंता का विषय हैं। इनकी देखभाल करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। कहा कि भारतीयों के खून में ही सेवाभाव है। इसलिए लोग सेवा के लिए आगे आकर कार्य करते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 08:56 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 08:56 PM (IST)
भारतीयों के खून में ही है सेवाभाव, जौनपुर में रेडक्रास व सामाजिक संगठनों की बैठक में बोलीं राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल
राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (बाएं) का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत करती कुलपति निर्मला एस मौर्या ।

जौनपुर, जेएनएन। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि क्षय रोग से ग्रसित बच्चे हमारे समाज के लिए चिंता का विषय हैं। इनकी देखभाल करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है। कहा कि भारतीयों के खून में ही सेवाभाव है। इसलिए लोग सेवा के लिए आगे आकर कार्य करते हैं। देश के क्षय रोग ग्रसित मरीजों में से 20 फीसद मरीज सिर्फ यूपी के हैं। इसलिए और मेहनत व लगन से कार्य करने की जरूरत है। भारत सरकार ने तय किया है कि देश को 2025 तक टीबी मुक्त किया जाएगा। यह बातें उन्होंने सोमवार की शाम वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय सभागार में रेडक्रास सोसाइटी एवं क्षय रोग के मरीजों को गोद लेने वाले समाजसेवी संगठनों के साथ बैठक में कही।  

राज्यपाल ने कहा कि क्षय रोग से ग्रसित बच्चों को विश्वविद्यालय, कालेज तथा स्कूलों की ओर से गोद लिया जाए तो जिले में करीब 50 हजार से अधिक क्षय रोग से ग्रसित बच्चों को गोद लिया जा सकता है। इसके साथ ही उनकी अच्छी देखभाल करके उन्हें रोगमुक्त किया जा सकता है। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत राज्यपाल से 23 स्वयंसेवी संगठनों ने बताया कि 0 से 25 वर्ष तक के क्षय रोग से ग्रसित कुल 709 बच्चों को गोद लिया गया है। इसके बाद राज्यपाल ने सभाकक्ष में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के साथ बैठक की। निर्देश देते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं जो उत्पाद बनाती हैं उसे बेचने के लिए सेंटर बनाएं, जहां से लोग महिलाओं से सामान खरीद सकें। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि 27 राशन की दुकान स्वयं सहायता समूह को आवंटित की गई है। हर दुकान से इनको पांच हजार रुपये प्रति माह की आमदनी हो रही है। राज्यपाल ने निर्देश दिया कि दुकानों पर राशन के अतिरिक्त अन्य उत्पाद बेचने की भी अनुमति समूह की महिलाओं को दी जाए। बैठक में एसपी राजकरन नय्यर, सीडीओ अनुपम शुक्ल, व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष इंद्रभान सिंह, रेडक्रास सोसाइटी सचिव डाक्टर मनोज वत्स, संतोष सिंह, अरुण सिंह, अमित गुप्त, डाक्टर देवव्रत मिश्र आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी