बाबा दरबार में सावन के पहले सोमवार पर एक दिन पूर्व ही लगी आस्‍था की कतार Varanasi news

द्वादश ज्‍योतिर्लिंगों में शामिल काशी विश्‍वनाथ दरबार में सावन के पहले सोमवार पर आस्‍थावानों की कतार एक दिन पहले ही लग गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 21 Jul 2019 04:53 PM (IST) Updated:Sun, 21 Jul 2019 09:52 PM (IST)
बाबा दरबार में सावन के पहले सोमवार पर एक दिन पूर्व ही लगी आस्‍था की कतार Varanasi news
बाबा दरबार में सावन के पहले सोमवार पर एक दिन पूर्व ही लगी आस्‍था की कतार Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। द्वादश ज्‍योतिर्लिंगों में शामिल काशी विश्‍वनाथ दरबार में सावन के पहले सोमवार पर आस्‍थावानों की कतार एक दिन पहले ही लग गई है। दूरदराज से आए कांवरियों ने शाम होते ही कतार में अपना अपना स्‍थान छेका लिया ताकि बाबा दरबार में मंगलाअारती के बाद शुरू होने वाले जलाभिषेक में शामिल हो सकें। सुबह से ही कांवरियों का शहर में आगमन होने लगा जो रात चढ़ने के साथ ही जारी रहा। मंदिर व घाट की ओर जाने वाली कई सड़कों पर वाहनों को रोक दिया गया। वहीं कांवरियों ने भी विभिन्‍न मंदिरों में दर्शन पूजन के साथ गंगा में आस्‍था की डुबकी लगाई। जनपद के सभी स्‍कूल-कालेजों को सोमवार के दिन बंद करने का आदेश जारी किया गया।

आस्‍था का उमड़ा सागर

दूसरे जिलों से अाए कांवरियों ने गंगा स्‍नान के बाद जल भर कर बैरिकेडिंग में कतार लगा लिया। कांवरियों के जत्‍थों के आने का सिलसिला हालांकि रात भर जारी रहेगा। वहीं दूसरी ओर थक सैकडों कांवरिया बैरिकेडिंग में ही सो गए तो कुछ आराम की मुद्रा में लेटे नजर आए। सुबह जलाभिषेक की शुरुआत होते ही आस्‍था का यह सागर हर हर बम बम के साथ बाबा दरबार में हाजिरी लगाएगा। 

बाबा दरबार में विशेष तैयारी

बाबा दरबार में आस्‍था की एक दिन पूर्व ही लंबी कतार लगने से आस्‍था का सावन पहले सोमवार पर एक दिन पहले ही चरम पर नजर आया। वहीं पहले सोमवार की तैयारियों के क्रम में शाम से ही बल्लियों के बीच कावरियाें की कतार के साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से जगह जगह सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। वहीं बाबा दरबार में कांवरियों के दर्शन पूजन और जलाभिषेक के लिए दिन भर प्रशासनिक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाता रहा। 

तीन प्रमुख रास्‍तों से लगेगी कतार

श्रावण मास के पहले सोमवार पर जलाभिषेक की विशेष मान्‍यता को देखते हुए बाबा दर्शन के लिये भक्त कतार बद्ध कुछ ऐसे नजर आए मानों अास्‍था के सावन का कोई ओर छोर ही न हो। वहीं सुबह काशी के रहने वाले भी आस्‍था की कतार में शामिल होंगे तो कई किलाेमीटर की आस्‍था की यह कतार काफी दूर तक नजर आएगी। एक ओर दशाश्‍वमेध गंगा घाट से कतार होगी तो दूसरी ओर मैदागिन और चौक के रास्‍ते व तीसरा प्रमुख गिरजाघर-गोदौलिया मार्ग पर आस्था का सावन गुलजार नजर आएगा।

दर्शनार्थियों की सुरक्षा के लिए तैयारी

बाबा दरबार में आस्‍थावानों की कतार भले ही एक दिन पहले से लग गई है मगर दर्शन और पूजन मंगला आरती के बाद ही शुरू होगा। वहीं बोल बम कांवरियों के अलावा पहले दिन डाक बम कांवरियों के आगमन को देखते हुए अतिरिक्‍त सुविधा दी जा रही है। हालांकि डाक बम कांवरिया सोमवार की सुबह ही आएंगे। दूसरी ओर प्रशासनिक तैयारियां बाबा दरबार से लेकर गंगा घाट तक हैं। गंगा में जल पुलिस की तैनाती सुरक्षा कारणों से एक दिन पहले ही कर दी गई है। शहर आने वाले कांवरियों के बोल बम के नारे से काशी एक दिन पहले ही गूंजने लगी है।

chat bot
आपका साथी