Sampoornanand Sanskrit University: फर्जी परीक्षार्थी मिले तो होगी रद होगी कॉलेजों की मान्यता

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन शास्त्री-आचार्य की परीक्षा में यदि कोई फर्जी परीक्षार्थी मिला तो कालेज को मान्यता निरस्त करने की चेतावनी दी गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 10:24 PM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 10:24 PM (IST)
Sampoornanand Sanskrit University: फर्जी परीक्षार्थी मिले तो होगी रद होगी कॉलेजों की मान्यता
Sampoornanand Sanskrit University: फर्जी परीक्षार्थी मिले तो होगी रद होगी कॉलेजों की मान्यता

वाराणसी, जेएनएन। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय प्रशासन शास्त्री-आचार्य की परीक्षा शुचिता पूर्वक परीक्षा कराने के लिए शासन को भी पत्र लिखा है। उच्च शिक्षा के अलावा सूबे के सभी 75 जिलों के डीएम को भी टाइम टेबल व केंद्रों की सूची भेजी गई गई है। वहीं केंद्राध्यक्षों को भी नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए कड़े निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा में यदि कोई फर्जी परीक्षार्थी मिला तो कालेज को मान्यता निरस्त करने की चेतावनी भी दी गई है। एलआइयू को भी टाइम टेबल व केंद्रों की सूची सौंपी गई है।

शास्त्री (स्नातक) तृतीय खंड व आचार्य (स्नातकोत्तर) चतुर्थ सेमेस्टर, बीएड सहित अन्य व्यावसायिक पाठयक्रमों की परीक्षाएं 22 सितंबर से दो पालियों में होगी। शास्त्री-आचार्य की परीक्षा के लिए पूरे देश में एक साथ 320 केंद्रों पर होगी। परीक्षा में करीब 17000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा नियंत्रक विशेश्वर प्रसाद ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए सूबे के बाहर राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमांचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, सिक्किम, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, बिहार के केंद्रों को इस बार उत्तर पुस्तिका की कवर पेज  व प्रश्नपत्र मेल भेजने का निर्णय लिया गया। केंद्रों को कवर पेज पर ए-4 साइज का पन्ना जोड़ कर अपने स्तर उत्तर पुस्तिकाओं को तैयार करना होगा। केंद्राध्यक्ष अपना मुहर व हस्ताक्षर कर परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाएं वितरित करेंगे। वहीं परीक्षा समाप्त होने के बाद केंद्रों को पार्सल द्वारा लिखित उत्तर पुस्तिकाएं भेजने का भी विकल्प दिया गया है।

गोपनीय थैले का वितरण शुरू

सूबे के केंद्रों को विश्वविद्यालय से कापी-पेपर ले जाना होगा। परीक्षा के बाद लिखित उत्तर पुस्तिकाओं के पहुंचने की जिम्मेदाारी भी केंद्रों की होगी। केंद्रों को गोपनीय थैले (प्रश्नपत्र), सादी उत्तर पुस्तिकाएं, प्रवेश पत्र, डेस्क स्लिप, छात्रनामावली का वितरण शुक्रवार से शुरू कर दिया गया है। पहले दिन सूबे के विभिन्न जनपदों के करीब 130 केंद्र कापी-पेपर ले गए। कापी-पेपर का वितरण 19 सितंबर को भी किया जाएगा।

खुद कर रहे उल्लंघन, केंद्रों को पालन करने का निर्देश

सभी परीक्षा केंद्रों को केविड-19 के संबध में सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन करने का निर्देश दिया गया है। इस संबंध में स्ीाी केंंद्रों को अलग से निर्देश दिया गया है। वहीं विश्वविद्यालय स्वयं इसका उल्लंघन कर रहा है। गोपनीय थैला लेने आए केंद्रों के प्रतिनिधियों की थर्मल स्कैङ्क्षनग व सैनिटाइजेशन की व्यवस्था दूर-दूर तक नहीं दिखी। केंद्र प्रतिनिधि झुंड लंगा कर थैला लेते देखे गए। वहीं प्रतिनिधियों के लिए पेयजल की व्यवस्था भी दो घंटे में ही ध्वस्त हो गई। दूर-दराज से आने वाले प्रतिनिधि पानी के लिए भटकते हुए देखें गए। 

प्रथम पाली (सुबह नौ से 12 बजे तक) : बीएड (द्वितीय खंड), पत्रकारिता, पुरातत्व एंव संग्राहलय विज्ञान, संस्कृत प्रमाणपत्रीय व संगीत प्रमाणपत्रीय अंतिम खंड प्रथम पाली में आयुर्वेदाचार्य प्रथम (पूरक), द्वितीय (पूरक), तृतीय (मुख्य व पूरक) व चतुर्थ (मुख्य) व्यावसायिक।

द्वितीय पाली (दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक) : शास्त्री तृतीय तथा आचार्य द्वितीय खंड व चतुर्थ सेमेस्टर

chat bot
आपका साथी