वाराणसी में खादी प्रदर्शनी की बिक्री एक करोड़ रुपये के पार, हर दिन औसतन 15 लाख रुपये की बिक्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन काल में जिस प्रकार खादी उत्पादों को बढ़ावा देने और मार्केटिंग को लेकर रूपरेखा तैयार की गई का परिणाम है कि खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग तेलियाबाग में लगी प्रदर्शनी में हर रोज औसतन 15 लाख रुपये की बिक्री हो रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 30 Dec 2021 11:02 AM (IST) Updated:Thu, 30 Dec 2021 11:02 AM (IST)
वाराणसी में खादी प्रदर्शनी की बिक्री एक करोड़ रुपये के पार, हर दिन औसतन 15 लाख रुपये की बिक्री
प्रधानमंत्री के शासन काल में जिस प्रकार खादी उत्पादों को बढ़ावा देने और मार्केटिंग को लेकर रूपरेखा तैयार की गई।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन काल में जिस प्रकार खादी उत्पादों को बढ़ावा देने और मार्केटिंग को लेकर रूपरेखा तैयार की गई का परिणाम है कि खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग तेलियाबाग में लगी प्रदर्शनी में हर रोज औसतन 15 लाख रुपये की बिक्री हो रही है। इसका मतलब साफ है कि आमजन में खादी उत्पादों पर जबरदस्त विश्वास जमा हुआ है। और यह दिनोदिन बढ़ता जा रहा है। यही कारण है कि मात्र एक सप्ताह के उपरांत ही यहां एक रुपये से स अधिक के खादी उत्पाद लोगों ने खरीदी है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक 28 दिसम्बर तक प्रदर्शनी की बिक्री 102.35 लाख रुपये दर्ज की गयी है। मौसम में अचानक परिवर्तन होने के कारण उनी वस्त्रों की मांग काफी बढ़ गयी है। प्रदर्शनी में विभिन्न राज्यों से भाग ले रही संस्थाओं व इकाईयों द्वारा तरह - तरह के ऊनी उत्पाद प्रदर्शनी में बिक्री के लिए उपलब्ध है तथा लोगों को काफी पसन्द भी आ रहे हैं। ऊनी उत्पादों जैसे- जैकेट, स्वेटर, शॉल, टोपी, मफलर तथा महिलाओं के लिए विभिन्न तरह के ऊनी सामान प्रदर्शनी में बिक्री के लिए उपलब्ध है । ऊनी सामानों के अतिरिक्त भारत सरकार के स्फूर्ति कार्यक्रम के अन्तर्गत स्थापित इकाई द्वारा हैण्डनाटेड कारपेट, टफटेंड एवं दरी भी बिक्री के लिए उपलब्ध है ।

प्रदर्शनी में कुल 12 राज्यों की संस्थाएं व इकाईयां भाग ले रही हैं। मकर संक्रान्ति को ध्यान में रखते हुए प्रदर्शनी में कुछ स्टाल तिल से बने विभिन्न उत्पादों जैसे तिलकुट, गजक, तिल का लड्डू , तिलपट्टी एवं गुड पट्टी आदि की बिक्री के लिए लगाये गये है तथा प्रदर्शनी में हर्बल एवं आयुर्वेदिक उत्पादों के स्टाल एवं पूजन सामाग्री के स्टाल भी मौजूद है । प्रदर्शनी में रोजमर्रा के सामानों की उपलब्धता के कारण लोग काफी आकर्षित हो रहे है तथा प्रदर्शनी में नियमानुसार दी जाने वाली छूट का भी लाभ प्राप्त कर रहे है । खादी और ग्रामोद्योग आयोग, मण्डलीय कार्यालय , तेलियाबाग, वाराणसी के निदेशक व प्रभारी डीएस भाटी ने प्रदर्शनी में भारी बिक्री दर्ज किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि प्रदर्शनी में सभी प्रकार के उत्पादों की उपलब्धता लोगों को काफी आकर्षित कर रही है जिससे दिन - प्रतिदिन की बिक्री में काफी बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है । प्रभारी ने बताया कि प्रदर्शनी में कोविड -19 नियमों का पालन भी किया जा रहा है ।

chat bot
आपका साथी