#UP_BOARD_EXAM: उत्तर पुस्तिकाओं से बरसने लगे नोट तो परीक्षकों में मची मारामारी

चार इंटर कालेजों पर कापियों का मूल्यांकन किया जा रहा है शनिवार को सठियांव इंटर कालेज में हाईस्कूल के विज्ञान की हर कापी से झमाझम लक्ष्मी की बारिश होने लगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Mar 2019 12:48 PM (IST) Updated:Sat, 16 Mar 2019 03:18 PM (IST)
#UP_BOARD_EXAM: उत्तर पुस्तिकाओं से बरसने लगे नोट तो परीक्षकों में मची मारामारी
#UP_BOARD_EXAM: उत्तर पुस्तिकाओं से बरसने लगे नोट तो परीक्षकों में मची मारामारी

आजमगढ़, जेएनएन। जनपद के चार इंटर कालेजों पर बोर्ड परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। शनिवार को सठियांव इंटर कालेज में हाईस्कूल के विज्ञान की हर कापी से झमाझम लक्ष्मी की बारिश होने लगी। इससे परीक्षकों में मारामारी की स्थिति हो गई। इस पर डिप्टी हेड जयराम गुप्ता खुद सतर्क हो गए और कापियों को खंगालना शुरू किए। इसके बाद कापियों से सौ-सौ, पचास-पचास और बीस से लेकर दस तक की नोट निकलने लगी। इस तरह कुल 3200 रुपये विभिन्न कापियों से बरामद किए गए।

मूल्यांकन केंद्र पर शनिवार को टोली नंबर 26 बी विज्ञान कापी में 100, 50, 10, 20 की नोट निकलने के बाद सभी परीक्षकों ने काफी जांचना छोड़ पहले पूरी कॉपी की तलाशी करना शुरू कर दिया। उनके चेहरे खिले खिले से नजर आ रहे थे। कापियों में छात्रों ने पैसे को आलपिन से नत्थी किया था तथा कुछ ने टेपिंग कर रखी थी। पैसे के नीचे लिखा था ‘पैसे लेकर गुरुजी आप मिठाई खा लीजिएगा लेकिन मुझे पास अवश्य कर दीजिएगा’। अगर यह पैसा लेने के बाद भी आप पास नहीं करेंगे इसका खामियाजा भी आप ही भुगतेंगे।

टोली के डिप्टी हेड जयराम गुप्ता ने अपनी कॉपियों के साथ-साथ अन्य कापियों की भी तलाशी शुरू कर दी। लगभग हर कॉपी से पैसा मिलता गया। कुछ शिक्षकों ने आपत्ति भी किया कि आप दूसरों की कॉपी की तलाशी क्यों ले रहे हैं। फिर भी वह नहीं माने और उन्होंने पूरी तलाशी किया। कुल लगभग 3200 रूपये कापियों से निकाले गए। ऐसा लग रहा था कि पैसे की होड़ में शिक्षक आपस में ही भिड़ जाएंगे। दस मार्च से चल रहे मूल्यांकन में शनिवार को पहली बार देखा गया कि कापियों में एक साथ इतना पैसा निकल रहा है। वैसे मिले पैसे से परीक्षक चाय-पानी व नाश्त कर रहे हैं और चटखारे लेकर कापियों का मूल्यांकन कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी