शोषित वर्ग होंगे मजबूत तभी अखंड भारत का सपना होगा साकार : मोहन भागवत

अयोध्या कूच की तैयारियों के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कार्य विभाग प्रचारक वर्ग की बैठक में कहा कि भारत आज युवाओं का देश है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 09:41 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 06:35 AM (IST)
शोषित वर्ग होंगे मजबूत तभी अखंड भारत का सपना होगा साकार : मोहन भागवत
शोषित वर्ग होंगे मजबूत तभी अखंड भारत का सपना होगा साकार : मोहन भागवत

वाराणसी (जेएनएन) । अयोध्या कूच की तैयारियों के बीच मंगलवार को काशी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कार्य विभाग प्रचारक वर्ग के प्रशिक्षण बैठक में कहा कि भारत आज युवाओं का देश है। युवाओं की ऊर्जा का राष्ट्र के निर्माण में उपयोग होना चाहिए। समाज में फैली कुरीतियों को युवा ही दूर कर सकते हैं। छूआछूत, जात-पात की बीमारी से आज भी देश जूझ रहा है जो एक अच्छे राष्ट्र के निर्माण में बाधक है। युवाओं को धर्मनिष्ठ आचरण देने से ही समाज में फैली बुराइयों का अंत हो सकता है। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्य विभाग प्रचारक वर्ग की छह दिवसीय बैठक के तीसरे दिन मंगलवार को उत्तर भारत के छह प्रांतों के 250 प्रचार प्रमुखों के साथ संघ प्रमुख ने राष्ट्र निर्माण में संघ की भूमिका, राममंदिर निर्माण में सहभागिता, संघ की शाखाओं के विस्तार के साथ ही सामाजिक कुरीतियों पर चर्चा की।पांच सत्र में चले प्रशिक्षण सत्र के दौरान केंद्र व राज्य सरकारों की योजनाओं का किस वर्ग को मिल रहा लाभ के फीडबैक को लेकर चर्चा की। कोइराजपुर में व्यास बाग स्थित निर्माणाधीन संत अतुलानंद स्कूल परिसर में संघ के प्रशिक्षण कार्यक्रम में पूर्वोत्तर राज्यों के साथ ही जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत छह प्रांतों से विभिन्न वर्ग के 250 प्रचारक जुटे हैं। 

छठ का रखा था व्रत : प्रशिक्षण वर्ग में शामिल होने आए कई प्रचारकों ने छठ पर्व का व्रत रखा था। उनके लिए फलाहार की व्यवस्था की गई थी। पांच अलग-अलग चले सत्र में सुबह इडली-सांभर, दोपहर में चावल-दाल और सब्जी, शाम को छोला-नमकीन संग चाय व रात में रोटी-सब्जी और चावल, दाल परोसा गया। व्रत रखने वालों के लिए लौकी का हलवा, सेब-केला व मिठाई थी।

कल भागवत का सामूहिक संबोधन : पंद्रह व सोलह नवंबर को संघ प्रमुख मोहन भागवत प्रशिक्षण वर्ग में आए विभिन्न प्रांतों के प्रचारकों को सामूहिक रूप से संबोधित करेंगे। भागवत के संबोधन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। कोईराजपुर, ब्यासबाग स्थित संत अतुलानंद स्कूल के निर्माणाधीन परिसर में ही मोहन भागवत के लिए अलग से मंच बनाया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी