'निर्भया' के गांव में अमानवीयता के छह साल बाद आज भी गम और गुस्‍सा बरकरार

बहादुर बिटिया जिसे मौत से संघर्ष के बीच निर्भया का नाम मिला था उसके साथ अमानवीयता के छह साल के बाद भी गांव मड़ावरा कला में गम और गुस्‍से का दौर जारी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 16 Dec 2018 05:25 PM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 05:41 PM (IST)
'निर्भया' के गांव में अमानवीयता के छह साल बाद आज भी गम और गुस्‍सा बरकरार
'निर्भया' के गांव में अमानवीयता के छह साल बाद आज भी गम और गुस्‍सा बरकरार

बलिया, जेएनएन। जिले की बहादुर बिटिया जिसे मौत से संघर्ष के बीच हिंदुस्‍तान की जनता से निर्भया का नाम मिला उसके साथ नई दिल्‍ली में हुई अमानवीयता के छह साल के बाद आज भी उत्‍तर प्रदेश के बलिया जिला स्थित पैतृक गांव मड़ावरा कला में गम और गुस्‍से का दौर जारी है। इसी कड़ी में वारदात के छह वर्ष के बाद निर्भया के हत्यारों को फांसी की मांग को लेकर निर्भया के पैतृक गांव में धरना प्रदर्शन कर आरोपियों को जल्‍द फांसी की मांग करते हुए सरकार से इंसाफ की इच्‍छा जाहिर की।  

गम और गुस्‍से का इजहार : आज ही के दिन वर्ष 2012 में नई दिल्ली में चलती बस में हुए सामूहिक दुष्‍कर्म संग जघन्‍य वारदात के बाद निर्भया की मौत के रविवार को छह साल पूरे हो गए। इन छह वर्षों में महिला हिंसा को लेकर अनेक कड़े कानून बने ताकि निर्भया जैसी घटनाएं दोहराई न सकें। इन कानूनों से लोगों में खौफ हो लेकिन दिन-ब-दिन घटनाएं बढ़ती जा रही हैं, इस बात की चिंता निर्भया के गांव में रविवार को जाहिर की गई। गांव में दिन भर मंथन का दौर चला कि महिलाएं आज भी घर से लेकर बाहर कहीं भी सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हैं। वारदात के छह साल बीतने के बाद भी कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद भी आरोपियों को फांसी की सजा नहीं हो पाना संघर्ष पर रोड़े के समान है। कुछ इसी प्रकार के गम और गुस्‍से का इजहार निर्भया के गांव वालों ने करते हुए निर्भया को श्रद्धा सुमन अर्पित कर सरकार से शीघ्र न्‍याय की मांग की।

गांव में आयोजन : रविवार को गांव में रेड ब्रिगेड और निर्भया ज्योति ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में निर्भया के पैतृक गांव मड़ावरा कला में सैकड़ों महिलाएं जुलूस निकालकर निर्भया के हत्यारों को फांसी दिए जाने की मांग की और गांव में रैली निकाली। रैली को संबोधित करते हुए निर्भया ज्योति ट्रस्ट एवं रेड ब्रिगेड की जिला कोऑर्डिनेटर आर्या पांडे ने कहा कि सरकारी की ओर से महिला सुरक्षा का दावा पूरी तरह से फेल हो रहा है। कहा कि निर्भया के गांव की ओर से सरकार से मांग है कि हत्यारों को जल्द से जल्द फांसी देकर निर्भया संग न्‍याय हो ताकि गांव की बेटी को न्‍याय मिले और भारत के कानून पर पीडित महिलाओं का भी भरोसा बढे।

chat bot
आपका साथी