ODOP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ देंगे चंदौली की जरी का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंदौली की जरी-जरदोजी की कारीगरी से वाकिफ होंगे। चौरहट गांव के कारीगर आफताब की ओर से तैयार की गई जरी की आकर्षक डिजाइन व मोर पीएमओ की शोभा बढ़ाएंगे। ओडीओपी सेल ने जिला उद्योग व उद्यम प्रोत्साहन केंद्र को पत्र भेजकर संबंधित उत्पाद की मांग की थी।

By saurabh chakravartiEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 07:45 AM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 09:32 AM (IST)
ODOP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ देंगे चंदौली की जरी का तोहफा
चंदौली के कारीगर आफताब आलम ने बनाई मोर की डिजाइन।

चंदौली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्‍द ही चंदौली की जरी-जरदोजी की कारीगरी से वाकिफ होंगे। चौरहट गांव के कारीगर आफताब आलम की ओर से तैयार की गई जरी की आकर्षक डिजाइन व मोर पीएमओ की शोभा बढ़ाएंगे। पीएम के वोकल फार लोकल अभियान से जुड़कर जिले की पहचान भी बनेंगे। लखनऊ स्थित ओडीओपी सेल की डिमांड पर उत्पाद भेज दिए गए हैं। पीएम मोदी को मुख्यमंत्री दस जिलों के विशेष उत्पाद दीपावली पर तोहफा के रूप में भेंट करने वाले हैं।

अतिपिछड़े जिले में जरी-जरदोजी का एक जनपद एक उत्पाद के रूप में चयन किया गया है। ओडीओपी सेल ने जिला उद्योग व उद्यम प्रोत्साहन केंद्र को पत्र भेजकर संबंधित उत्पाद की मांग की थी। इसके बाद विभाग की ओर से जरी कारीगरों की ओर से तैयार किए गए विशेष उत्पाद मंगाए गए थे। चौरहट गांव के कारीगर आफताब आलम व उनकी टीम द्वारा तैयार की गई जरी की विशेष डिजाइन और आकर्षक मोर ने सबको लुभा दिया। डिजाइन व मोर लखनऊ भेज दिया गया है। ओडीओपी सेल जरी से तैयार विभिन्न उत्पादों की बास्केट (टोकरी) पीएमओ को भेजेगा। इस पहल से कारीगरों में खुशी है। आफताब आलम ने कहा, कोरोना काल में धंधा जोर नहीं पकड़ रहा है। जिले के उत्पाद पीएमओ पहुंचने से यहां के कारीगरों के हुनर को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। डिमांड बढऩे से कारीगरों को काम मिलेगा। 

जिले में दस हजार लोग कर रहे जरी-जरदोजी का काम

जिले में करीब 300 जरी-जरदोजी के छोटे-बड़े कारखाने हैं। यहां तकरीबन दस हजार लोग काम करते हैं। खासतौर से वाराणसी से सटे पड़ाव व दुलहीपुर के इलाके की अधिकांश आबादी से जरी-जरदोजी के काम में जुटी हुई है। उत्पाद के एक जनपद एक उत्पाद के रूप में चयनित होने के बाद लोगों का रुझान बढ़ा है।

सीएम की सलाह होगी कारगर

सीएम ने ट्वीट कर लोगों से दीपावली पर दोस्तों व रिश्तेदारों को महंगा तोहफा देने की बजाए ओडीओपी के विशेष उत्पाद देने की अपील की थी। अधिकारियों के मुताबिक सीएम की पहल का असर हुआ तो कारीगरों को काम मिलेगा। उन्हें रोजी-रोटी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

जरी की डिजाइन व मोर भेजा गया है

ओडीओपी सेल की ओर से जिले में निर्मित जरी-जरदोजी के विशेष उत्पाद की डिमांड की गई थी। यहां से जरी की डिजाइन व मोर भेजा गया है। कई जिलों के जरी-जरदोजी उत्पाद से तैयार बास्केट (टोकरी) पीएमओ भेजी जाएगी।

- गौरव मिश्रा, उपायुक्त, उद्योग

chat bot
आपका साथी