CBSE स्कूलों में भी लागू होगी नई शिक्षा नीति, मंथन करने वाराणसी में जुटेंगे यूपी के विद्यालयों के प्रबंधक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) से संचालित विद्यालय भी नई शिक्षा नीति-2020 लागू करने की तैयारी चल रही है। नई शिक्षा नीति में मातृभाषा या स्थानीय व क्षेत्रीय भाषा में पांचवी क्लास तक की पढ़ाई का उल्लेख है। दो दिवसीय अधिवेशन में करीब 500 विद्यालयों के प्रबंधक शामिल होंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 07:50 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 10:16 AM (IST)
CBSE स्कूलों में भी लागू होगी नई शिक्षा नीति, मंथन करने वाराणसी में जुटेंगे यूपी के विद्यालयों के प्रबंधक
वाराणसी में दो दिवसीय अधिवेशन में सीबीएसई के करीब 500 विद्यालयों के प्रबंधक शामिल होंगे।

वाराणसी, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) से संचालित विद्यालय भी नई शिक्षा नीति-2020 लागू करने की तैयारी चल रही है। नई शिक्षा नीति में मातृभाषा या स्थानीय व क्षेत्रीय भाषा में पांचवी क्लास तक की पढ़ाई का उल्लेख है। वहीं इसे लेकर स्ववित्तपोषित विद्यालयों में अब भी ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। इसे देखते हुए जनपद में निजी स्कूलों के प्रबंधकों का अधिवेशन बुलाया गया है। रिंग रोड स्थित ओम विलास रिजार्ट में आयोजित दो दिवसीय अधिवेशन में करीब 500 विद्यालयों के प्रबंधक शामिल होंगे।

सनबीम स्कूल (वरूणा) में बुधवार को आयोजित पत्रकारवार्ता में यह जानकारी सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन के संरक्षक दीपक मधोक व प्रदेश अध्यक्ष श्याम पचौरी ने संयुक्त रूप से दी। उन्होंने बताया कि अब तक अधिवेशन शामिल होने के लिए 300 से अधिक विद्यालयों की स्वीकृति मिल चुकी है। उद्घाटन 15 जनवरी को होगा। मुख्य अतिथि सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी में शामिल होंगे। इस दौरान नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए व्यापक मंथन किया जाएगा। इसे लागू करने में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इस पर भी विमर्श होगा। प्रदेश उपाध्यक्ष पुष्प रंजन अग्रवाल ने बताया कि अधिवेशन में आनलाइन टीचिंग, इनोवेशन, परीक्षा, प्रवेश, एवं स्कूल संंचालन से जुड़ी समस्याओं एवं नियमों पर चर्चा-परिचर्चा होगी। पत्रकारवार्ता में मुख्य रूप से प्रदेश प्रवक्ता मुरलीधर यादव, मुकुल पांडेय, मनोरंजन अग्रवाल, राहुल सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी