वाराणसी में 24 घंटे में करीब 90 मरीज होम क्वारंटाइन हुए, रैपिड रिस्पांस टीम कर रही व्यवस्थाओं का सत्यापन

शासन के निर्देश पर अब बिना लक्षणों वाले मरीज होम क्वारंटाइन होने लगे हैं। पिछले 24 घंटे में वाराणसी में करीब 90 मरीज होम क्वारंटाइन हुए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 23 Jul 2020 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jul 2020 08:13 PM (IST)
वाराणसी में 24 घंटे में करीब 90 मरीज होम क्वारंटाइन हुए, रैपिड रिस्पांस टीम कर रही व्यवस्थाओं का सत्यापन
वाराणसी में 24 घंटे में करीब 90 मरीज होम क्वारंटाइन हुए, रैपिड रिस्पांस टीम कर रही व्यवस्थाओं का सत्यापन

वाराणसी, जेएनएन। शासन के निर्देश पर अब बिना लक्षणों वाले मरीज होम क्वारंटाइन होने लगे हैं। पिछले 24 घंटे में करीब 90 मरीज होम क्वारंटाइन हुए हैं। इसके लिए मानक तय हैं, जिनका सत्यापन पीएचसी प्रभारी के निर्देश पर रैपिड रिस्पांस टीम कर रही है। परिवारीजनों को ऐसे मरीजों की तीमारदारी में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की है। कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही मरीज को कंट्रोल रूम के माध्यम से सूचना दी जाएगी। मरीज में लक्षण मिलने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा, वहीं बिना लक्षण वाले मरीजों को डाक्टर की सलाह पर होम क्वारंटाइन की अनुमति दी जाएगी। ऐसे मरीजों के घर अलग कमरे व शौचालय की व्यवस्था न होने पर उन्हेंं कोविड अस्पताल में ही रखा जाएगा। शहरी क्षेत्र में अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर, एसपी सिटी और ग्रामीण क्षेत्र में अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन और पुलिस अधीक्षक ग्रामीण की जिम्मेदारी होगी कि वह निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएं। साथ ही संबंधित क्षेत्र के पीएचसी प्रभारी को भी बताया जाएगा। पीएचसी की रैपिड रिस्पांस टीम मरीज के घर जाकर होम आइसोलेशन की व्यवस्थाओं का सत्यापन करेगी। साथ ही मरीज के घर पर होम क्वारंटाइन में रहने का पोस्टर भी चस्पा करेगी।

600 से 1000 रुपये में मिल रही कोरोना किट

- होम क्वारंटाइन मरीजों को कोरोना किट के लिए अब चिंता करने की जरूरत नहीं। जिलाधिकारी की ओर से इसकी चेकलिस्ट जारी होने के बाद अब यह एक पैकेट के रूप में बाजार में 600 से 1000 रुपये में उपलब्ध है।

किट में है ये आवश्‍यक

- 40 डिस्पोजल मॉस्क

- 20 ग्लब्स

- सैनिटाइजर

- सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन

- पल्स ऑक्सीमीटर

- थर्मामीटर

- विटामिन-सी

- जिंक की 40- 50 टेबलेट

- हाइड्रोक्सी क्लोरो क्वीन की 10 टैबलेट

- सूखा अदरक का पाउडर 50 ग्राम

नायब तहसीलदार कोरोना पॉजिटिव, तहसील बंद

कोरोना संक्रमण का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। सरकारी कार्यालय भी इसकी चपेट में आ गए हैं। पिछले दिनों दो कर्मचारियों के कोरोना की चपेट में आने से सर्किट हाउस तो एक-एक कर्मचारी के विकास भवन व परिवहन विभाग में कोरोना से संक्रमित होने के कारण बंद कर दिया गया था। हालांकि यह सभी आज से खुल गए। अधिकारी व कर्मचारियों की उपस्थिति आधी ही रही। कार्यालय में दहशत सरीखा माहौल रहा। दूसरी तरफ तहसील सदर में नायब तहसीलदार की जांच रिपोर्ट गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव आते ही यहां हड़कंप मच गया। तत्काल तहसील बंद कराते हुए सैनिटाइजेशन शुरू कराया गया। एसडीएम सदर महेंद्र श्रीवास्तव की ओर से तहसील सदर को 25 जुलाई तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है। साथ ही तहसील सदर को निर्देशित किया कि चिकित्सा विभाग व नगर निगम की टीम से समन्वय बनाते हुए सदर के समस्त न्यायालय, कार्यालय को सैनिटाइज करा जाए।

निबंधन कार्यालय में ताला

निबंधन कार्यालय दूसरे दिन भी बंद रहा। एक कर्मचारी के कोरोना पॉजिटिव आने के कारण इसे अनिश्चितकालीन के लिए बंद करने का आदेश हुआ है। सैनिटाइज करने का कार्य तेजी से चल रहा है लेकिन कब खुलेगा इसे लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। वहीं, बंदी के कारण रजिस्ट्री कराने को लेकर लोग परेशान दिखे।

chat bot
आपका साथी