Varanasi में गंगा में नाव डूबी, नौ को बचाए गए, दो की तलाश सुबह से शुरू

रविवार शाम को जानकी घाट पर एक नाव पलटने से कई लोग डूब गए। हादसे की सूचना के बाद मौके पर लोग जुट गए। नाविक के अनुसार नाव पर सवार लोग पार्टी मना रहे थे। उनके साथ दो लड़कियां भी थी।

By saurabh chakravartiEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 06:30 PM (IST) Updated:Mon, 07 Dec 2020 08:06 AM (IST)
Varanasi में गंगा में नाव डूबी, नौ को बचाए गए, दो की तलाश सुबह से शुरू
रविवार शाम को जानकी घाट पर एक नाव पलटने के बाद राहत कार्य में लगी एनडीआरएफ की टीम।

वाराणसी, जेएनएन। रविवार शाम को जानकी घाट पर एक नाव पलटने से कई लोग डूब गए। शाम के समय लोग नाव पर सवार होकर घाट घुमने निकले थे। हादसे की सूचना के बाद मौके पर लोग जुट गए। बचाव कार्य के लिए मांझी-मल्‍लहा खुद ही जुटे रहे। नौ लोग सवार थे। स्‍थानीय लाेगों के अनुसार नाव पर सवार लोग सेल्‍फी लेने के चक्‍क्‍र में असंतुंलित हो गए और नाव पलट गई। नाविक के अनुसार नाव पर सवार लोग पार्टी मना रहे थे। उनके साथ दो लड़कियां भी थी। अभी नौ में से सात के मिलने की सूचना है और दो लोग गायब है। विशाल सिंह व अभिषेक मौर्य लापता हैं। दोनों लक्ष्मणपुर शिवपुर के रहने वाले हैं। गंगा उस पर से वापस आते समय घाट से 20 मीटर पहले ही नाव डूबी है।

लापता युवकों को खोजेंगे निजी गोताखोर

भदैनी-तुलसीघाट के बीच हुए नाव हादसे के बाद देर रात लापता युवकों की तलाश में एनडीआरएफ व जल पुलिस के जवान लगे रहे। इस बीच लापता विशाल सिंह के पिता अनिल कुमार सिंह ने निजी गोताखोर से बात की। रात होने की वजह से उसने सोमवार की सुबह छह बजे से तलाश करने का भरोसा दिया। कहा, रात के अंधेरे में लापता युवकों की तलाश करना संभव नहीं है।

अस्‍सी घाट से दशाश्‍वमेध की ओर जा रही नाव जानकी घाट के सामने पलट गई। इससे मौके पर अफरा तफरी का माहौल हो गया। सूचना पर पहुंची भेलूपुर थाने की पुलिस और जल पुलिस डूबे लोगाें की तलाश में लग गई। लोगों के बचाने वाले कृष्‍णा नाविक ने बताया कि नाव में सवार लोग बार-बार उठ कर इधर-उधर कर रहे थे। मना करने पर नहीं माने अौर इस बीच नाव पलट गई।

विशाल सोनकर ने बताया कि पांच साल बाद सभी दोस्त मिले थे। यूपी कालेज में साथ पढ़े थे। आज पार्टी मनाने गंगा में नाव से गये थे। इसमें दो लड़कियां थी। विशाल के साथ के दो दोस्त अभी गायब हैं। विशाल के भाई के अनुसार नाव पर सवार सभी लोग दोस्त थे। उदय प्रताप पब्लिक स्कूल में साथ ही पढ़ते थे। एक हाउस के होने के कारण दोस्ती गहरी थी। सभी ने आज मिलकर घूमने का प्लान बनाया था। विशाल सोनकर ने बताया कि हम सभी लोग 5 साल बाद मिले थे तो पार्टी मनाने के लिए नाव से गंगा उस पार गए थे। विशाल सिंह पंजाब से एमसीए कर रहा है जो लॉक डाउन में बनारस आया था। अभिषेक मौर्य बीटेक करने के बाद प्रयागराज जाने वाला था। दोनों लड़कियां बीएड कर रही हैं। आज सभी मिलने के लिए इकठ्ठा हुए थे।

एसएसपी अमित पाठक से नाविक की बात हुई। लेकिन लापता दो युवकों से संपर्क नहीं होने पर आशंका में सर्च ऑपरेशन चल रहा है। कहा, पुलिस की प्राथमिकता सभी को बचाना है। नाव क्यों डूबी, सुरक्षा के इंतजाम थे या नहीं यह बाद में पड़ताल की जाएगी।

मित्रों संग गंगा पार घूमने गए थे छात्र, पानी भर जाने से डूबी नाव

वर्षों बाद मिले 5 छात्र (विशाल सोनकर, निवासी-भोजूबीर, श्रेया, निवासी-पिशाचमोचन, सृष्टि, निवासी-सुंदरपुर, अभिषेक मौर्या, निवासी-लक्ष्मणपुर भोजूबीर,विशाल सिंह,निवासी -लक्ष्मणपुर भोजूबीर) ने रविवार शाम एक साथ गंगा उसपार घूमने का योजना बनाया। पांचों मित्र अस्सी घाट पर इकठ्ठा हो नाव से गंगा उस पर घूमने गए। वहाँ मौज मस्ती करने के बाद जब उनका नाव वाला वापिस लेने नहीं आया तो छात्रों ने अस्सी घाट आने के लिए वहाँ मौजूद एक छोटा नाव किया। नाव की क्षमता कम होने के वावजूद नाविक मनोज साहनी ने 6 अन्य लोगों को भी नाव में बैठा लिया। बचाये गए छात्र विशाल सोनकर ने बताया कि नाव जब बीच गंगा में पहुंची तो पानी भर जाने के कारण अनियंत्रित होने लगी। नाव में सवार छात्रा श्रेया और सृस्टि बचाओ बचाओ चिल्लाने लगी तबतक नाव डूब गई। विशाल ने बताया कि उसके बाद मुझे कुछ याद नहीं। मुझे किसी ने हाथ पकड़कर बाहर किया। जब होश आया तो मैं घाट के सीढ़ी पर था। दो अन्य छात्रा श्रेया और सृस्टि को भी बचा लिया गया है। दो अन्य छात्र विशाल सिंह जो पूर्व में यूपी कॉलेज का छात्र था और वर्तमान में पंजाब में रहकर पढ़ाई कर रहा था और अभिषेक मौर्य जो बीटेक का छात्र था और वर्तमान में पीसीएस की तैयारी कर रहा था जिसका अब तक कोई पता नहीं चल सका है। उसके अलावा अन्य 6 व्यक्ति का कोई पता नहीं चल सका है परन्तु नाविक मनोज साहनी का कहना है कि उन्हें भी बचा लिया गया है और वो सभी चले गए है।

chat bot
आपका साथी