अनाज बैंक ने दी सेवईं की मिठास के साथ ईद पोटली, मां ने कहा बस बच्चों का पेट भरे

लमही स्थित इंद्रेश नगर के सुभाष भवन में स्थित अनाज बैंक ने तीन तलाक पीडि़त महिलाओं के दर्द को कम करने के लिए अनाज की पोटली दी गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 20 May 2020 05:06 PM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 05:06 PM (IST)
अनाज बैंक ने दी सेवईं की मिठास के साथ ईद पोटली, मां ने कहा बस बच्चों का पेट भरे
अनाज बैंक ने दी सेवईं की मिठास के साथ ईद पोटली, मां ने कहा बस बच्चों का पेट भरे

वाराणसी, जेएनएन। चांद दिखने पर भले ही ईद आ जाए लेकिन घर में जब सामान न हो तो ईद मनायी कैसे जाय, यह प्रश्न कोरोना लॉकडाउन के दौरान उन मुस्लिम महिलाओं का है जिसमें शौहर ने तीन तलाक देकर उनको घर से बेदखल कर दिया। पहले ही उनकी माली हालत खराब थी, लॉकडाउन के दौरान तो खाने-खाने को मोहताज हैं, तो ईद की खुशी कैसे मनायें। लमही स्थित इंद्रेश नगर के सुभाष भवन में स्थित अनाज बैंक उनके दर्द को कम करने के लिए अनाज की पोटली दी गई।

जिनके घर में अन्न का दाना नहीं, एक फूटी कौड़ी नहीं, फिर भी मन में लालसा है कि कहीं से कुछ आ जाता तो ईद तो मन ही जाता, ज्यादा न हो लेकिन बच्चों को पेट भर भोजन मिल जाता तो मां की ईद मन जाती। ऐसी ही एक तलाकशुदा मां है सबीना, अपने तीन बच्चों को लेकर संघर्ष कर रही हैं। तीन तलाक पीड़ित महिलाओं के लिये बड़ी उम्मीद हैं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता इन्द्रेश कुमार। इन्द्रेश कुमार के मार्गदर्शन में पूरे देश की मुस्लिम महिलाओं ने तीन तलाक की लड़ाई लड़ी और सरकार ने तीन तलाक के खिलाफ कानून बना दिया। इसलिये सबीना ने इन्द्रेश कुमार को फोन किया और तलाक पीड़ित महिलाओं की स्थिति बतायी और निवेदन किया कि ईद की खुशियों में हमारे बच्चों को भी शामिल होने का मौका मिले, न कुछ हो तो पेट भर भोजन नसीब हो जाये। इन्द्रेश कुमार ने विशाल भारत संस्थान द्वारा संचालित अनाज बैंक के चेयरमैन डाक्‍टर राजीव श्रीवास्तव को फोन कर निर्देशित किया कि तलाकशुदा महिलाओं को सूचीबद्ध कर तत्काल ईद की खुशी मनाने के लिये सारी सामग्री दी जाए।

अनाज बैंक कोरोना लॉकडाउन के दौरान भूख पीड़ितों की मदद के लिये 24 घंटे की रसोई 57 दिन से लगातार चला रहा है। ईद को देखते हुये अनाज बैंक ने खुशियों की सौगात वाली च्इन्द्रेश ईद पोटली तैयार की जिसमें खाद्य सामग्री के साथ सेंवई भी रखी गयी। इंद्रेश नगर, लमही के सुभाष भवन में खुशियों की सौगात वाली इन्द्रेश ईद पोटली का ऑनलाइन उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इन्द्रेश कुमार ने किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्योग उपायुक्त वीरेन्द्र कुमार ने सुभाष मंदिर में दीप जलाकर पांच तलाकशुदा मुस्लिम महिलाओं को ईद की पोटली देकर सेवा के अभियान की शुरूआत की।

शहनाज, सबीना, मदीना ने कभी यह सोचा भी नहीं था कि ईद की खुशियां कोई यूं ही दे जायेगा। जब उपायुक्त वीरेन्द्र कुमार ने उनको पोटली पकड़ाई तो उनकी आंखे भर आयी। जब उनको ता चला कि उनके बच्चों के लिये अलग से पोटली दी गयी है तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

इस अवसर पर उद्योग उपायुक्त वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि अनाज बैंक द्वारा तलाक पीड़ितों और उनके बच्चों के लिये खुशियों की सौगात देना मर्मस्पर्शी है। यह जानकर खुशी हो रही है कि तलाकशुदा महिलायें और उनके बच्चे ईद की खुशी मना पायेंगे। अनाज बैंक ने ऐतिहासिक काम किया है, आस्था के अनुरूप ईद के त्यौहार में तलाक पीड़ितों के साथ शामिल होना अनाज बैंक की सेवा में चार चांद लगा देता है। अनाज बैंक के संस्थापक चेयरमैन डाक्‍टर राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि तीन तलाक की पीड़ा का दंश मुस्लिम महिलाओं को हमेशा से व्यथित करता रहा है। हम उनके गम को कम तो नहीं कर सकते लेकिन उनकी खुशियों में शामिल हो सकते हैं। विशाल भारत संस्थान ने अपने स्तर पर तलाक पीड़ित महिलाओं के लिये गैर सरकारी पेंशन योजना भी शुरू किया था। कार्यक्रम का संचालन अर्चना भारतवंशी ने किया एवं धन्यवाद मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ने दिया।

chat bot
आपका साथी