वाराणसी के गौरीगंज में पुलिस ने पहले भांजी लाठी, फिर बंटवाया कोटे का खाद्यान्न

वाराणसी के भेलूपुर थाना क्षेत्र के गौरीगंज स्थित कोटे की एक दुकान पर व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस को लाठी भांजना पड़ा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 02 Apr 2020 08:56 PM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2020 08:56 PM (IST)
वाराणसी के गौरीगंज में पुलिस ने पहले भांजी लाठी, फिर बंटवाया कोटे का खाद्यान्न
वाराणसी के गौरीगंज में पुलिस ने पहले भांजी लाठी, फिर बंटवाया कोटे का खाद्यान्न

वाराणसी, जेएनएन। जिले में लॉकडाउन के दौरान सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से राशन का वितरण शुरू कर दिया गया है। लोग राशन लेने के लिए दुकानों पर भीड़ लगाए हुए हैं। हालत यह है कि भेलूपुर थाना क्षेत्र के गौरीगंज स्थित कोटे की एक दुकान पर व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस को लाठी भांजना पड़ा। पुलिस ने लाइन लगवाई तब जाकर वितरण हुआ।

राशन की दुकान पर सुबह के समय छूट होने पर कुछ महिलाएं, पुरुष कतार लगा कर खड़े थे तो कुछ लोग भीड़ लगाए हुए थे। इसी समय अस्सी पुलिस चौकी के सिपाहियों ने वहां पहुंचकर लोगों को लाठी पटक कर भगाना शुरू कर दिया इससे वहां  भगदड़ मच गई। भगदड़ में गौरीगंज निवासी महेंद्र यादव, रफीक आदि को चोट लग गई। बाद में थाना प्रभारी उदय प्रताप सिंह ने खड़े होकर राशन का वितरण करवाया।

मशीन का सर्वर खराब कार्डधारकों ने किया हंगामा

सारनाथ के गंज मोहल्ले में सर्वर के चलते ई-पाश मशीन धीमी गति से काम करने पर कार्डधारकों ने हंगामा किया। दुकान पर सेनेटाइजर एंव पानी न होने पर भी नोकझोंक हुई। अन्य स्थानों पर कार्डधारकों को राशन लेने में सर्वर, लॉकडाउन के नियम के उल्लंघन और सैनिटाइजर न होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा। गंज, बरईपुर में सुबह 6 बजे से ही कार्ड धारक की भीड़ लग रही है।

कोटेदार राशन कम देने पर हंगामा

सेवापुरी विकास खंड के तेन्दुई गांव में कोटेदार द्वारा गरीबों को राशन कम देने व सही वितरित नहीं किए जाने से कार्डधारकों ने भाजपा मंडल अध्यक्ष शशिप्रकाश सिंह के नेतृत्व जमकर हंगामा किया। उनका आरोप था कि कोटेदार 25 किलो की जगह मात्र 20 किलो ही राशन दे रहा है। ग्रामीण राशन लेने से इंकार करते हुये हंगामा चालू कर दिए। आक्रोश देख कोटेदार दुकान बंद कर फरार हो गए। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेन्द्र प्रताप सिंह को दिया। उनके कोटेदार से ठीक ढंग से राशन बांटने के लिए कहने पर भी नहीं मानने पर उनहोंन जंसा एसओ रामअशीष को कोटेदार के खिलाफ तहरीर दिया।

घटतौली पर हंगामा, पहुंची पुलिस

रोहनिया थाना क्षेत्र के मिसिरपुर ग्राम पंचायत में सस्ते गल्ले की दुकान से घटतौली के मामले में ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया। कहने पर भी नहीं मानने पर ग्रामीणों ने इसकी जानकारी रोहनिया पुलिस को दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने हंगामा कर रहे लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया। प्रथम दृष्टया मशीन से तौल कम मिली। घटतौली समझ में आया तो पुलिस पुलिस ने जांच-पड़ताल कर उचित कानूनी कार्रवाई करने में लग गई है। ग्राम प्रधान कैलाश यादव ने भी कोटेदार के द्वारा घटतौली की जा रही थी।

आज से बटेगा पात्र गृहस्थी कार्ड का राशन

चोलापुर चिरईगांव सहित पूरे जनपद में शुक्रवार से पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को राशन वितरित किया जाएगा। पूर्ति निरीक्षक शिवाश्रय सिंह ने बताया कि पर्यवेक्षक की निगरानी में वितरण होगा। दो अप्रैल को मनरेगा, श्रम विभाग रजिस्टर्ड मजदूरों जिनके पास पात्र गृहस्थी का राशन कार्ड था।

सभी को नहीं मिलेगा निश्शुल्क

सार्वजनिक वितरण प्रणाली की उचित दर की दुकानों द्वारा निश्शुल्क वितरण को लेकर भ्रम की स्थिति है। इसे लेकर विवाद की स्थिति उत्पन्न हो रही है। जारी आदेश में कहा गया है कि निश्शुल्क राशन समस्त अंत्योदय कार्डधारक, सक्रिय मनरेगा कार्ड धारक, श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक और नगर निकाय में पंजीकृत पात्र गृहस्थी राशन कार्ड निर्गत है उन्हें ही दिया जाएगा। उक्त श्रेणी के अलावा अन्य समस्त पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को पूर्व की भांति दो रुपये किलो गेहूं और तीन रुपया किलो चावल वितरित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी