पूर्वांचल में छठ का सजने लगा बाजार, फल मंडियां हो गईं गुलजार, दूसरे प्रदेशों से ट्रकों से आ रहे फल Varanasi news

नवंबर माह के प्रारंभ में ही छठ पर्व होने की वजह से छठ पर्व का बाजार गुलजार होने लगा है। सभी जिलों में फल मंडियों में दूर प्रदेशों से आने वाले फलों की आवाक से बाजार सजने लगा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 29 Oct 2019 03:57 PM (IST) Updated:Tue, 29 Oct 2019 05:35 PM (IST)
पूर्वांचल में छठ का सजने लगा बाजार, फल मंडियां हो गईं गुलजार, दूसरे प्रदेशों से ट्रकों से आ रहे फल Varanasi news
पूर्वांचल में छठ का सजने लगा बाजार, फल मंडियां हो गईं गुलजार, दूसरे प्रदेशों से ट्रकों से आ रहे फल Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। नवंबर माह के प्रारंभ में ही छठ पर्व होने की वजह से छठ पर्व का बाजार गुलजार होने लगा है। सभी जिलों में फल मंडियों में दूर प्रदेशों से आने वाले फलों की आवाक से बाजार सजने लगा है। ट्रकों पर लदकर आने वाले माल से कारोबारी जहां त्‍योहारी मूड में उत्‍साहित हैं वहीं दूसरी ओर नदी और तालाबाें के किनारे लोग स्‍थान छेक कर माटी की वेदी बनाने में जुटे हुए हैं। 

छठ पूजन को लेकर दीवाली के बाद साेमवार को बाजार बंदी के बाद मंगलवार को फल मंडी सुबह से ही गुलजार नजर आई। बाजार में चारों ओर छठ की डलिया और विभिन्‍न प्रकार के फलों से दुकानें सज गईं। फल के साथ ही नए अनाज की भी डिमांड बाजार में होने से सूर्योपासना को लेकर छठ का माहौल भी पूर्वांचल में रंग पकड़ने लगा है। मिथिलांचल से आकर बसे लोगों के घरों में पकवान का दौर भी शुरू हो चुका है तो दूसरी ओर कारोबारी भी छठी मैया के गुणगान के साथ ही अपनी दुकानें सजा कर बैठ चुके हैं।

डीरेका के सूर्यसरोवर पर हो रही तैयारी

डीरेका के सूर्य सरोवर पर आगामी दो नवम्बर को होने वाले छठपूजा की तैयारियां जोरों पर है। सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए छठ पूजा समिति ने पूरे सरोवर परिसर की निगहबानी के लिए चारों कोनों पर एलईडी स्क्रीन लगाने की व्यवस्था की है। सरोवर पर दो नवम्बर को कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि देवेंद्र सिंह जंगपांगी प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक डीरेका के पूजन से शुरू होगा। व्रती महिलाओं और उनके परिजनों को रात में रुकने के लिए विश्राम घर बनाया जाएगा और उसमें रजाई गद्दे की व्यवस्था समिति की तरफ से निशुल्क की गई है।सरोवर के चारों तरफ व्रती महिलाओं के कपड़े बदलने के लिए 16 चेंजिंग रूम बनाये जायेंगे। सरोवर के चारों कोनो पर 12 फिट की चार एलईडी स्क्रीन भी प्रसारण के लिए लगाई जाएगी। वहीं बिना पास के किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। पूरे सरोवर को झालरों से सजाए जाने का काम शुरू हो गया है।

छठ पूजा समिति के कमलेश सिंह, महामंत्री अजय कुमार, मीडिया प्रभारी आशीष कुमार, कोषाध्यक्ष अमित कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष गणेश प्रसाद ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। अर्घ्य देने के लिए निःशुल्क दूध की व्यवस्था की गई है। अमरेश मिश्र की तरफ से सभी लोगों को निशुल्क चाय की व्यवस्था की गई है। सरोवर पर मुख्य कार्यक्रम 2 नवम्बर को और समापन 3 को सुबह होगा।

chat bot
आपका साथी