कोहरे को चीर रोडवेज बसों को राह दिखाएगा 'आल वेदर बल्ब', चालकों-परिचालकों व फोरमैन तक की अफसर कर रहे काउंसिलिंग

सड़कों पर कोहरे की दस्तक के साथ ही रोडवेज प्रशासन अलर्ट हो गया है। ऑटोमेटिक रोशनी देने वाले आल वेदर बल्ब लगाकर ही बसें वर्कशॉप से रवाना की जा रहीं हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 02:24 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 03:24 PM (IST)
कोहरे को चीर रोडवेज बसों को राह दिखाएगा 'आल वेदर बल्ब', चालकों-परिचालकों व फोरमैन तक की अफसर कर रहे काउंसिलिंग
कोहरे को चीर रोडवेज बसों को राह दिखाएगा 'आल वेदर बल्ब', चालकों-परिचालकों व फोरमैन तक की अफसर कर रहे काउंसिलिंग

वाराणसी, जेएनएन। सड़कों पर कोहरे की दस्तक के साथ ही रोडवेज प्रशासन अलर्ट हो गया है। ऑटोमेटिक रोशनी देने वाले आल वेदर बल्ब लगाकर ही बसें वर्कशॉप से रवाना की जा रहीं हैं। आल वेदर बल्क के धुंध मुताबिक पीली व सफेद रोशनी बिखेरने के कारण हादसे की आशंका कम हो जाती है। हादसे रोकने के लिए सभी तरह के उपाय किए जा रहे हैं।

अब तक था फॉग लाइट का सहारा

कोहरे के कहर से बचने के लिए रोडवेज बसों में अब तक फॉग लाइट लगाई जाती थी। इसकी पीली रोशनी कोहरे व धुंध को चीरकर वाहनों को राह सुझाती थी। 'आल वेदर बल्ब' सभी मौसम के लिए उपयोगी है। मसलन धुंध मुताबिक पीली व छटने पर सफेद एवं चटक रोशनी बिखेरता है।

कर्मचारियों की काउंसिलिंग भी

हादसों पर अंकुश को वर्कशॉप कर्मियों, चालकों एवं परिचालकों की काउंसिलिंग की जा रही है। बसें ले जाने से पूर्व उसकी हेल्थ चेकअप करना, दृश्यता मुताबिक ही बसों को रफ्तार देना, शराब से दूरी इत्यादि। निर्देशों पर अमल करने के लिए चालकों व परिचालकों को शपथ दिलाई जा रही है।

चेकिंग में तीन चालकों पर कार्रवाई

सुधारों की सच्चाई परखने के लिए आधा दर्जन टीमें रात में चेकिंग कर रही हैं। ब्रीद एनलाइजर से चालकों और परिचालकों की जांच की जा रही है। इससे शराब पीने के बारे में पता लगाते हैं। हालांकि, नवंबर में हिदायत के बाद भी चालकों की लापरवाही जारी है। तीन चालकों को शराब सेवन के चलते वाहन चालन से हटाया गया है।

हेल्थ चेकअप में फेल चालक बर्खास्त

चालकों-परिचालकों का नियमित हेल्थ चेकअप हो रहा है। एक चालक की आंख में परेशानी आई तो उसे बर्खास्त कर दिया गया। दृश्यता में मामूली दिक्कत पर आंखों का इलाज कराने के निर्देश संग चिकित्सक की एनओसी पर की गाड़ी दी जा रही है। इस बारे वाराणसी परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज केके शर्मा ने कहा कि हमारी प्राथमिकता यात्रियों की सुरक्षा है। चालकों को स्पष्ट निर्देश है कि धुंध में रफ्तार को भूल जाएं। हादसे न हों, इसके लिए बसों, कर्मियों के हेल्थ चेकअप के साथ बचाव के उपाय किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी