विकास कार्यों की रैंकिंग में अव्वल वाराणसी के सेवापुरी के पांच गांव होंगे पुरस्कृत

नीति आयोग के पॉयलट प्रोजेक्ट में शामिल सेवापुरी ब्लाक को मॉडल बनाने के लिए पूरी मशीनरी जुटी हुई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 07 Sep 2020 09:29 PM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 09:29 PM (IST)
विकास कार्यों की  रैंकिंग में अव्वल वाराणसी के सेवापुरी के पांच गांव होंगे पुरस्कृत
विकास कार्यों की रैंकिंग में अव्वल वाराणसी के सेवापुरी के पांच गांव होंगे पुरस्कृत

वाराणसी, जेएनएन। नीति आयोग के पॉयलट प्रोजेक्ट में शामिल सेवापुरी ब्लाक को मॉडल बनाने के लिए पूरी मशीनरी जुटी हुई है। अधिक से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं से आच्छादति करने की पूरी कोशिश हो रही है। पिछले दिनों हुए ग्राम पंचायत प्रतियोगिता का परिणाम भारत सरकार के सेवा पोर्टल पर घोषित किया गया। जिसमें सेवापुरी ब्लाक के समस्त ग्राम-पंचायतों की पूर्व निर्धारित 33 सूचकांक के आधार पर रैंकिंग निकाली गई। ग्राम पंचायत थाथरा 51.61, तेन्दुई 50.78, भोरकला 50.62, बकरी गांव 50.28 एवं ग्राम पंचायत अमीनी 49.95 फीसद के साथ शीर्ष पांच में शामिल रहे। ग्राम पंचायत जगपती ने डेल्टा में सबसे ज्यादा प्रगति दिखाई। यह रैंकिंग 28 अगस्त तक की प्रगति पर जारी की गई है।

इस संकल्पना के पीछे विकास के विभिन्न मापदंडों को जल्द-से-जल्द हासिल करना है। इसके अंतर्गत ग्राम पंचायत प्रधान/पंचायत सचिव/पंचायत कर्मी, जिला स्तरीय नोडल अधिकारी एवं विभागीय अधिकारी को सम्मानित भी किया जाएगा। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने 15 अगस्त को जारी वीडियो संदेश में सेवापुरी विकास अभियान (सेवा) के अंतर्गत ग्राम पंचायत प्रतियोगिता की शुरुआत की थी।

पर्यटन स्पाट बनेंगे काशी के कुंड व तालाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी के कुंड व तालाब पर्यटन स्पॉट बनाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी से प्रथम चरण में पांच कुंड व तालाब का चयन किया गया है। इसमें पांडेयपुर तालाब  को मॉडल बनाया जाएगा। यहां पर आने वाले पर्यटक मोटर बोट का मजा ले सकेंगे तो  बच्चों को आधुनिक  उपकरणों से सजा चिल्ड्रेन पार्क खूब लुभायेगा।

वहीं, खाने-पीने के शौकीनों के लिए फूड प्लाजा होगा जहां के वेंडर्स आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल करेंगे। मसलन, कियोस्क मशीन लगाए जाएंगे जिसमें पैसा डालिए और खाने-पीने की वस्तुएं तुरंत उपलब्ध हो  जाएंगी। नगर आयुक्त गौरांग राठी पांडेयपुर तालाब के प्रोजेक्ट को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने तालाब में गिरने वाले नाले को बंद करने का आदेश  जल निगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को दिया है। पांडेयपुर स्थित मानसिक चिकित्सालय के पास यह तालाब है। रकबा 06.70 एकड़ है। तालाब को विकसित करने के  लिए आठ  करोड़ 17 करोड़ का बजट निर्गत हुआ है। स्मार्ट सिटी के तहत कार्य कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी