लॉकडाउन में बनारस आए हर श्रमिक-प्रवासी को देनी होगी 27 जानकारी, रोजगार मिलने में भी होगी सु‍विधा

लॉकडाउन में बनारस आए हर श्रमिक-प्रवासी को देनी होगी 27 जानकारी रोजगार मिलने में भी सु‍विधा होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 09 May 2020 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 09 May 2020 11:13 AM (IST)
लॉकडाउन में बनारस आए हर श्रमिक-प्रवासी को देनी होगी 27 जानकारी, रोजगार मिलने में भी होगी सु‍विधा
लॉकडाउन में बनारस आए हर श्रमिक-प्रवासी को देनी होगी 27 जानकारी, रोजगार मिलने में भी होगी सु‍विधा

वाराणसी, जेएनएन। लॉकडाउन में गैर राज्य-शहरों में फंसे प्रवासी श्रमिकों, छात्रों से लेकर अन्य लोगों को आने का क्रम शुरू हो गया है। इनमें कई ऐसे हैं जिनके समक्ष वर्तमान में रोजगार का संकट खड़ा हो गया है। सरकार ने अपने घरों को लौट रहे लोगों का विवरण जुटाने का काम शुरू कर दिया है। विवरण से पता चलेगा कि वापसी करने वाले कितने लोग किस वर्ग में काम कर सकते हैं, उन्हें रोजगार देने की क्या व्यवस्था हो सकती है, कितने और किस कारोबार से संबंधित प्रशिक्षित मजदूर आए हैं।

लॉकडाउन की अवधि में बाहर से आने वाले हर प्रकार के व्यक्ति प्रवासी श्रमिक, तीर्थयात्री, पर्यटक, छात्र एवं अन्य लोग, जो अन्य प्रदेशों के जनपदों से या किसी भी बाहरी जनपद से वाराणसी में प्रवेश कर रहे हैं, उनको काशी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मिर्जामुराद, तहसील राजातालाब, वाराणसी में जाकर अपना 27 कॉलम का विवरण दर्ज कराना आवश्यक होगा। यदि किसी भी व्यक्ति ने किसी अन्य जनपद से पास लिया भी हो तो उसे भी काशी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पहुंचकर समस्त विवरण दर्ज कराना व मेडिकल परीक्षण कराना आवश्यक होगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद वाराणसी में बाहरी जनपद अथवा प्रदेश से आने वाले सभी बस/निजी वाहनों को जनपद वाराणसी के बॉर्डर पर तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट/बॉर्डर मजिस्ट्रेट तथा संबंधित थाना पुलिस को काशी इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मिर्जामुराद, तहसील राजातालाब, वाराणसी पहुंचाने का निर्देश भी दिया गया है।

कहीं और नहीं उतारेंगे यात्री

क्षेत्रीय प्रबन्धक, रोडवेज के माध्यम से समस्त वाहन चालक एवं कंडक्टर को भी यह जानकारी तत्काल उपलब्ध करा दी जाये। शासन के द्वारा सख्त निर्देश दिये गये हैं कि जनपद वाराणसी में इस एक केंद्र के अलावा कहीं भी कोई यात्री किसी बस या वाहन के द्वारा नहीं उतारा जाए। कोई भी अपने निजी वाहन से जनपद वाराणसी में आए तो बिना काशी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अपना विवरण दिए और मेडिकल जांच कराए बिना शहर में प्रवेश न करें।

मुहल्ले में नहीं मिलेगा प्रवेश

जिलाधिकारी के अनुसार वाराणसी में बाहर से आने वाले हर प्रकार के व्यक्ति प्रवासी श्रमिक, तीर्थयात्री, पर्यटक, छात्र एवं अन्य लोग, जो अन्य प्रदेशों के जनपदों से या किसी भी बाहरी जनपद से वाराणसी में प्रवेश करें, तो उन्हेंं किसी भी दशा में उनको शहर में किसी मुहल्ले अथवा गांव में तब तक न जाने दिया जाये, जब तक वे अपना विवरण न दर्ज करा लें।

तीन शिफ्ट में ड्यूटी

जिलाधिकारी ने इस कार्य को पूरा कराने के लिए उप जिलाधिकारी (राजातालाब) एवं उप जिलाधिकारी (पिंडरा) की आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्ट की ड्यूटी लगाई गई है। काशी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मिर्जामुराद, तहसील राजातालाब सेंटर को 24 घंटे खोले रखने का निर्देश दिया गया है।

मेडिकल की भी सुविधा

उक्त केंद्र पर 24 घंटे मेडिकल स्क्रीनिंग की सुविधा भी होगी। श्रम विभाग रजिस्ट्रेशन का काम करेगा। 27 कॉलम का डाटा फीडिंग भी होगी। प्रत्येक प्रवासी को 14 दिन के होम क्वारंटाइन के बारे में समझाना, पात्रों को राशन किट देना आदि की कार्यवाही लगातार 24 घंटे होगी। इस केंद्र पर सभी आने वाले लोगों का 27 बिन्दुओं का विवरण दर्ज कराकर मुख्य विकास अधिकारी एवं नगर आयुक्त, नगर निगम को होम क्वारंटाइन के उद्देश्य से उपलब्ध कराएंगे।

128 लोगों का विवरण हुआ दर्ज

काशी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मिर्जामुराद, तहसील राजातालाब सेंटर पर शुक्रवार को महाराष्ट्र,  गुजरात, एमपी, केरल समेत अन्य राज्यों से 128 लोग पहुंचे। इन सभी का स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद अधिकारियों की टीम ने 27 बिंदुओं पर जानकारी हासिल की।

chat bot
आपका साथी