Coronavirus Alert: पीपीई किट बगैर वन कर्मियों को भी वाराणसी के सारनाथ जू में प्रवेश निषेध

न्यूयार्क के चिडिय़ाघर में चार बाघिन तीन शेर समेत अन्य वन्य जीवों को कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने पर सारनाथ स्थित मिनी जू में अलर्ट जारी कर दिया गया है

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 08:34 AM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 12:58 PM (IST)
Coronavirus Alert: पीपीई किट बगैर वन कर्मियों को भी वाराणसी के सारनाथ जू में प्रवेश निषेध
Coronavirus Alert: पीपीई किट बगैर वन कर्मियों को भी वाराणसी के सारनाथ जू में प्रवेश निषेध

वाराणसी, जेएनएन।  न्यूयार्क के चिडिय़ाघर में चार बाघिन, तीन शेर समेत अन्य वन्य जीवों को कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने पर सारनाथ स्थित मिनी जू में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मिनी जू को सैनिटराइज कराने के साथ उनके खाने के सामानों को गर्म पानी से धोने के बाद दिया जा रहा है। वहीं, मंगलवार को वन कर्मियों को पीपीई किट दिया गया। बिना पीपीइ किट पहने उन्हेंं वन्य जीवों के बाड़े में जाने पर रोक लगा दी गई है। साथ ही परिसर में बाहरी व्यक्ति के जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

लॉकडाउन के चलते सारनाथ स्थित मिनी जू को बंद कर दिया गया है। अंदर सिर्फ उन वन कॢमयों को जाने की अनुमति है जो जीव-जंतुओं को आहार खिलाते हैं। वन्य जीवों में कोरोना वायरस संक्रमण मिलने पर वन विभाग और अलर्ट हो गया। सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के साथ परिसर को सैनिटराइज कराया जा रहा है। सुरक्षा को देखते वन कर्मियों को पीपीई किट दिया गया। साथ ही परिसर में सफाई व्यवस्था पर विशेष जोर है।

मिनी जू में यह वन्य जीव

चीतल- 108

काला हिरण- 8

घडियाल- 2

मगरमच्छ- 3

सारस- 1

लोहा सारस- 1

जांघिल- 6

हवाशील- 1

लगलग- 4

गोल्डन फिजेन्ट-2

ईमू- 4

लबबर्ड- 6

काका टिल-25

बजरी-30

तैनात कर्मचारियों को पीपीई किट दिया गया

जलचर पक्षियों, मगरमच्छ, घडिय़ाल को देने वाली मछलियों को गर्म पानी में लाल दवा के साथ घोल में डालने के करीब 30 मिनट के बाद निकाल कर दिया जा रहा है । बाड़े में सफाई पर विशेष जोर है। वहां तैनात कर्मचारियों को पीपीई किट दिया गया है। बिना पीपीई किट के बाड़े में जाने पर रोक है।

-एके उपाध्याय, वन क्षेत्राधिकारी। 

chat bot
आपका साथी