कोरोना योद्धा : Coronavirus से जंग में जुटे हैं बीएचयू के virologist प्रोफेसर प्रद्योत प्रकाश

लॉकडाउन में वाराणसी में आइएमएस बीएचयू में माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर और वायरोलॉजिस्ट प्रो. प्रद्योत प्रकाश इस विपदा की घड़ी में लैब परिवार व छात्रों को बराबर का समय दे रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 04 Apr 2020 09:10 AM (IST) Updated:Sat, 04 Apr 2020 09:10 AM (IST)
कोरोना योद्धा : Coronavirus से जंग में जुटे हैं बीएचयू के virologist प्रोफेसर प्रद्योत प्रकाश
कोरोना योद्धा : Coronavirus से जंग में जुटे हैं बीएचयू के virologist प्रोफेसर प्रद्योत प्रकाश

वाराणसी, जेएनएन। कोविड-19 महामारी से पूरा देश जहां मुस्तैदी के साथ अपने घरों में क्वारंटाइन है तो वहीं चिकित्सा व वायरस अध्ययन से जुड़े विशेषज्ञ दिन-रात अस्पतालों व लैब में कोरोना को परास्त करने में लगे हुए हैं। लॉकडाउन में आइएमएस, बीएचयू में माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर और वायरोलॉजिस्ट  प्रो. प्रद्योत प्रकाश इस विपदा की घड़ी में लैब, परिवार व छात्रों को बराबर का समय दे रहे हैं। वायरल रिसर्च एवं डायग्नोस्टिक प्रयोगशाला के सह-मुख्य अन्वेषक होने के नाते संस्थान के वायरोलॉजिस्ट के साथ बैठक कर कोविड-19 वायरस पर पूरे दिन शोध कार्य में जुटे हुए हैं। इससे निदान में अपने शोधार्थियों के साथ चर्चा-मंत्रणा को आगे बढ़ा रहे हैं।

घरेलू कार्यों में भी बंटा रहे हाथ

घरेलू कार्यों में भी पत्नी और परिवार संग पूरा हाथ बंटा रहे हैं। उन्होंने रसोइए को भी छुट्टी दे दी है। शाम को घर पर बच्चों के मन में कोरोना को लेकर उठ रहीं भ्रांतियों का भी जवाब देते हैं।

रिसर्च स्कॉलरों से करते हैं संवाद

दिन के खाली वक्त अपने अधीनस्थ रिसर्च स्कॉलरों के लेख को एडिट करते हुए उनके साथ वर्क फ्रॉम होम के तहत विभिन्न संचार माध्यमों से जुड़कर उनके सवालों का जवाब भी देते हैं। प्रो. प्रद्योत के मुताबिक कोविड-19 के अपडेट्स व तमाम लैब की गतिविधियों से छात्रों को ससमय अवगत कराते रहते हैं।

बच्चों का पाठ्यक्रम करा रहें पूरा

प्रो. प्रद्योत प्रकाश बताते हैं कि लॉकडाउन के कारण घर में बंद बच्चे शाम को बाहर जाने को उतावले होने लगते हैं तो उन्हें पेंटिंग, लेख या प्रतिभा के अनुसार कार्यों में व्यस्त रख कर प्रेरित करते हैं।  छुट्टियों के कारण बच्चों का पाठ्यक्रम न पिछड़े इसके लिए उनका कोर्स भी पूरा करा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी