वाराणसी में 25 जनवरी तक सौ फीसद छात्रों का हो कोरोना टीकाकरण, जिला बेसिक शिक्षा विभाग सतर्क

वाराणसी में 25 जनवरी तक 15 से 18 वर्ष के सभी छात्र-छात्राओं को कोरोना का टीकाकरण करने का लक्ष्य तस किया गया है। इस अभियान को पूरा करने के लिए सभी बीआरसी में नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 20 Jan 2022 07:07 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jan 2022 07:07 PM (IST)
वाराणसी में 25 जनवरी तक सौ फीसद छात्रों का हो कोरोना टीकाकरण, जिला बेसिक शिक्षा विभाग सतर्क
वाराणसी में 25 जनवरी तक सौ फीसद छात्रों का हो कोरोना टीकाकरण

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जिला बेसिक शिक्षा विभाग सतर्क है। ताकि छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। परिषदीय, अनुदानित व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अध्ययनरत 15 से 18 वर्ष के छात्र-छात्राओं के शत प्रतिशत टीकाकरण को लेकर जिला बेसिक शिक्षा विभाग ने अभियान चलाया है। जिसमें 25 जनवरी तक 15 से 18 वर्ष के सभी छात्र-छात्राओं को कोरोना का टीका लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश सिंह ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि जिन छात्र-छात्राओं की जन्मतिथि 2007 या इसके पहले की है, संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक की जिम्मेदारी होगी उनका टीकाकरण दो दिनों में पूर्ण कराएं। इसके लिए गूगल फार्म भी विद्यालयों को उपलब्ध करा दिया गया है। जिसमें टीकाकरण से संबंधित सभी आवश्यक सूचनाओं का उल्लेख करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराना है।

हालांकि जिले के छह कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 15 से 18 वर्ष की छात्राओं को कोरोना टीका लगाने का कार्य शत प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। 15 से 18 वर्ष उम्र की सभी 112 छात्राओं को टीका लगा दिया गया है। वही परिषदीय विद्यालयों में 4111 छात्र छात्राओं को चिन्हित किया गया है। जिनकी उम्र 15 से 18 साल है। इसमें 2570 छात्र छात्राओं को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। शेष 1541 छात्र-छात्राओं को टीका लगाने का कार्य 25 जनवरी तक पूरा कर लेना है। हालांकि अभी विद्यालय बंद है। ऐसे में प्रधानाध्यापकों व अन्य शिक्षकों को पठन-पाठन के लिए संचालित वाट्सअप आदि ग्रुपों से छात्रों से संपर्क कर उन्हें केंद्र पर बुलाकर टीका लगवाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए सभी बीआरसी में नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है। ताकि 15 से 18 वर्ष के उम्र का एक भी किशोर कोरोना की वैक्सीन से वंचित न रह पाए।

chat bot
आपका साथी