बलिया के बैरिया में यूपी-बिहार सीमा पर खेतों में बोआई को लेकर विवाद, तनाव

यूपी-बिहार सीमा पर जमीन पर कब्जा करने को लेकर विवाद बढ़ गया है। किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए सीमा पर तुरंत पीएसी की तैनाती की मांग की गई है। असलहों के बल पर बिहार के दबंग जबरन यूपी के किसानों के खेतों में बोआई कर रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 04:11 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 04:11 PM (IST)
बलिया के बैरिया में यूपी-बिहार सीमा पर खेतों में बोआई को लेकर विवाद, तनाव
यूपी-बिहार सीमा पर जमीन पर कब्जा करने को लेकर विवाद बढ़ गया है।

बलिया, जेएनएन। यूपी-बिहार सीमा पर जमीन पर कब्जा करने को लेकर विवाद बढ़ गया है। इससे तनावपूर्ण स्थिति है। किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए सीमा पर तुरंत पीएसी की तैनाती की मांग  की गई है। रबी फसल की बोआई को लेकर एक बार फिर बिहार सीमा से सटे यूपी के गांव हांसनगर, गायघाट, बादिलपुर, डांगर बाद, बेलहरी, मझौंवा, नौरगां, पांडेयपुर, शुभनथही, दोकटी आदि इलाकों में माहौल तनावपूर्ण है। यूपी सीमा के किसान बिहार के दबंगों के सामने बेबस दिख रहे है। असलहों के बल पर बिहार के दबंग जबरन यूपी के किसानों के खेतों में बोआई कर रहे हैं। इसके बावजूद यूपी की ओर से किसानों को प्रशासनिक मदद नहीं मिल रही है।

यूपी के किसानों ने बताया कि पहले बोआई व कटाई के समय हांसनगर व नौरगां में जिला प्रशासन किसानों की सुरक्षा के लिए पीएसी तैनात करता था लेकिन इस बार अभी तक पीएसी की तैनाती नहीं हो हुई है। किसान थानों का चक्कर लगा रहे हैं। किसानों का कहना है कि यदि तत्काल जिला प्रशासन यहां के किसानों की मदद में नहीं उतरता तो बिहार के दबंग सैकड़ों एकड़ खेतों में जबरन बोआई कर लेंगे। उसके बाद कुछ भी नहीं किया जा सकता। यहां यूपी-बिहार की जमीन का सीमांकन बहुत पहले किया जा चुका है, इसके बावजूद कब्जेदारी की परंपरा बंद नहीं हो रही है।

बोआई और कटाई के समय टकराव

हासनगर में हर साल बोआई और कटाई के समय यूपी-बिहार के किसानों मेें टकराव होता है। यूपी के किसान प्रशासनिक सहयोग न मिलने के कारण हर बार यहां कमजोर पड़ते हैं। इसके बावजूद जिला प्रशासन इस मामले पर गंभीर नहीं है। इस इलाके के किसान रामकुमार सिंह, रामप्रकाश सिंह कहते हैं कि यहां जिसकी लाठी, उसकी भैंस, वाली कहावत लंबे समय से चरितार्थ हो रही है। हर साल बोआई और कटाई के वक्त यूपी-बिहार के किसानों के बीच मरने या मारने वाली स्थिति होती है। शासन स्तर से भी यहां का सीमा विवाद सुलझाने के लिए कोई प्रयास नहीं हो रहा है।

पीएसी को थाने पर बुला लिया गया है

पीएसी को थाने पर बुला लिया गया है। सीमा क्षेत्र के किसान जहां बताएंगे वहां उनकी सुरक्षा के लिए पीएसी की तैनाती कर दी जाएगी। सभी किसान मौके पर हालात की सूचना तत्काल प्रशासन दें। किसानों के सहयोग में पुलिस बल हर पल तैयार है।

- संजय त्रिपाठी, एसएचओ, बैरिया।

chat bot
आपका साथी