अमेजन पर बिकेगा चंदौली का काला चावल, कृषि और उद्योग विभाग ने कराया पंजीकरण

चंदौली का काला चावल अब दुनिया की नामी शाङ्क्षपग वेबसाइट अमेजन पर भी बिकेगा। कृषि व उद्योग विभाग ने वेबसाइट पर पंजीकरण कराया है। जिले के उत्पाद की ब्रांंडिंग व मार्केटिंग के लिए तकनीकी का सहारा लिया जा रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 06:30 AM (IST)
अमेजन पर बिकेगा चंदौली का काला चावल, कृषि और उद्योग विभाग ने कराया पंजीकरण
धान के कटोरे में औषधीय गुणों से भरपूर काला चावल की खेती हो रही है।

चंदौली, जेएनएन। चंदौली का काला चावल अब दुनिया की नामी शापिंग वेबसाइट अमेजन पर भी बिकेगा। कृषि व उद्योग विभाग ने वेबसाइट पर पंजीकरण कराया है। जिले के उत्पाद की ब्रांंडिंग व मार्केटिंग के लिए तकनीकी का सहारा लिया जा रहा है। आनलाइन बिक्री शुरू होने से किसानों को मुंहमांगी कीमत मिलने की उम्मीद है। 

पिछले तीन वर्षों से धान के कटोरे में औषधीय गुणों से भरपूर काला चावल की खेती हो रही है।

इसे कृषि उत्पाद के रूप में कलेक्टिव मार्क भी मिल चुका है। ऐसे में कृषि और उद्योग विभाग ने पूरी दुनिया में इसे ब्रांड के रूप में स्थापित करने की योजना बनाई है। इसके लिए तकनीकी का सहारा लिया जाएगा। वस्तुओं की आनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी अमेजन वेबसाइट पर इसी उद्देश्य से पंजीकरण कराया गया है।

दो दिसंबर को उद्योग विभाग ने आवेदन के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी करा दी हैं। सत्यापन में करीब एक माह का समय लगेगा। जनवरी 2021 में काला चावल वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। काला चावल की आनलाइन बिक्री की प्रक्रिया शुरू होने से किसानों की मुंहमांगी कीमत मिलने की उम्मीद है। जिले में इस बार एक हजार किसानों ने 600 हेक्टेयर भूमि में काला चावल की खेती की है। 

घर बैठे काला चावल खरीदने को कर सकेंगे आर्डर

कृषि उत्पाद बेचने वाले देश की कई कंपनियों ने काला चावल खरीदने का भरोसा दिलाया है। कंपनियों की ओर से होटल, माल व शापिंंग कांप्लेक्स में इसकी आपूर्ति की जाएगी। आनलाइन बिक्री शुरू होने से किसानों को अधिक से अधिक खरीदार मिलेंगे। साथ ही लोग घर बैठे इसके लिए आर्डर कर सकेंगे। इससे काफी सहूलियत होगी। चंदौली काला चावल कृषक समिति आनलाइन आर्डर की आपूर्ति की तैयारी में जुटी है। इसके लिए चेन तैयार की जा रही है, ताकि मांग पर खरीदारों की सुविधा के अनुरूप आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। 

बोले अधिकारी

उद्योग विभाग की ओर से अमेजन वेबसाइट पर चंदौली काला चावल का पंजीकरण कराया गया है। सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उत्पाद वेबसाइट पर दिखने लगेगा। इसे खरीदने के लिए लोग घर बैठे आर्डर कर सकते हैं। काला चावल कृषक समिति आपूर्ति का चेन तैयार करने में जुटी है। -अमित जायसवाल, कृषि रक्षा अधिकारी। 

chat bot
आपका साथी