अमेरिकी राष्ट्रपति दंपती के लिए वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी युक्त ब्रोच और कफलिंक, ओडीओपी में शामिल है यह हस्तशिल्प

एक जिला एक उत्पाद में शामिल काशी की गुलाबी मीनाकारी अमेरिका के राष्ट्रपति दंपती को भी भा गई है। राष्ट्रपति बाइडेन व उनकी पत्नी जिल बाइडेन के लिए काशी में गुलाबी मीनाकारी युक्त ब्रोच और कफलिंक तैयार किया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 26 Jun 2022 10:42 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jun 2022 10:42 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति दंपती के लिए वाराणसी की गुलाबी मीनाकारी युक्त ब्रोच और कफलिंक, ओडीओपी में शामिल है यह हस्तशिल्प
गायघाट निवासी स्टेट अवार्डी हस्तशिल्पी रोहन विश्वकर्मा ने इसे आकार देते हुए।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : एक जिला एक उत्पाद में शामिल काशी की गुलाबी मीनाकारी अमेरिका के राष्ट्रपति दंपती को भी भा गई है। राष्ट्रपति बाइडेन व उनकी पत्नी जिल बाइडेन के लिए काशी में गुलाबी मीनाकारी युक्त ब्रोच और कफलिंक तैयार किया गया है। इसे आकार दे रहे गायघाट निवासी स्टेट अवार्डी हस्तशिल्पी रोहन विश्वकर्मा ने इसे आकार दिया है। ब्रोच व कफलिंग लखनऊ भेज दिया गया है जहां से जल्द ही अमेरिका भेजा जाएगा।

पिछले माह ही प्रदेश ओडीओपी विभाग की ओर से रोहन विश्वकर्मा को इसके लिए आर्डर दिया गया था। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति की पसंद के बारे में भी जानकारी दी गई थी। दोनों उत्पाद तैयार करने में 16 दिन लगे, जिसमें रोहन के भाई वैभव विश्वकर्मा ने भी सहयोग दिया। ओडीओपी लखनऊ के उप प्रशासनिक अधिकारी एसआर सहाय ने बताया कि काशी में गुलाबी मीनाकारी जटित ब्रोच और कफलिंक बनवाए गए। यह अमेरिकी राष्ट्रपति दंपती के लिए तैयार कराया गया है।

वास्तव में गुलाबी मीनाकारी हस्तशिल्प खत्म होने की ओर था। इसकी साख को देखते हुए इसका जीआइ प्रमाणन कराया गया। इसे खुद प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र काशी आने पर प्रोत्साहित किया। इस हस्तशिल्प के उत्पाद विदेशी राजनीतिज्ञों को उपहार स्वरूप भी दिए। इससे इसकी ख्याति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती गई। बाद में इसे एक जिला एक उत्पाद में भी शामिल किया गया। फिलहाल बनारस में गुलाबी मीनाकारी के लगभग 500 हस्तशिल्पी हैं। मांग की स्थिति यह है कि आर्डर पूरा करने के लिए 12 से 15 घंटे काम कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी