Banaras Boat Festival : नौका दौड़ के साथ ही काशी की कला व संस्‍कृति को कलाकारों ने उकेरा

महाशिवरात्रि महोत्सव के आखिरी दिन रविवार को पर्यटन विभाग की ओर से बनारस बोट फेस्टिवल का आयोजन किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 23 Feb 2020 03:34 PM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 09:18 PM (IST)
Banaras Boat Festival : नौका दौड़ के साथ ही काशी की कला व संस्‍कृति को कलाकारों ने उकेरा
Banaras Boat Festival : नौका दौड़ के साथ ही काशी की कला व संस्‍कृति को कलाकारों ने उकेरा

वाराणसी, जेएनएन। यूपी टूरिज्म, वाराणसी रॉयल राउंड टेबल और सफरनामा की ओर से रविवार को 'बनारस बोट फेस्टिवल 2020 का आयोजन किया गया। इस मौके पर पहली बार सफरनामा की ओर 'बनारस बोट्स फेस्टिवल 2020 का आयोजन हुआ। इस दौरान गंगा की लहरों रंग बिरंगी 12 नावें लहरों से बातें करते दौड़ीं। इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए काशी की जनता उमड़ गई।

पहली बार गंगा में बोट रेस का आयोजन किया गया था। अब पर्यटन विभाग की ओर से हर वर्ष इसका आयोजन होगा। इस मौके पर रामनगर से नौका रेस का शुभारंभ हुआ जो राजेंद्र प्रसाद घाट तक जाकर समाप्त हुई। यह आयोजन दो भागों में बांटा गया था जिसमें पहले भाग में नौका रेस, बोट पेंटिंग प्रतियोगिता, झांकी का आयोजन हुआ। दूसरे भाग में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति राजघाट पर हुई।

रामनगर में एनडीआरएफ के कमांडेंट ने हरी झंडी दिखाकर रेस का शुभारंभ किया। समारोह के मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री डा.नीलकंठ तिवारी थे। बोट रेस में प्रथम स्थान पांडेयघाट के शीबू साहनी, द्वितीय द्वारिका माझी रामनगर, तीसरा स्थान राजेंद्र साहनी पांडेय घाट को मिला।

चार नावों पर दिखी कला और संस्कृति

समारोह में राजेंद्रप्रसाद घाट पर बनारस की कला और संस्कृति को दिखाने के लिए चार बोट पर प्रदर्शनी लगाई गई थी। इसमें पहले बोट पर कथक मुद्रा में कलाकार, दूसरे बोट पर जीआई सामानों का प्रदर्शन किया गया था जिसमें बनारसी ब्रोकेड और साड़ी, भदोही के हैंडमेड कार्पेट, गुलाबी मीनाकारी, बनारसी लकड़ी के खिलौने, मिर्जापुर की हैंडेमेड दरी, निजामाबाद की ब्लैक पॉटरी, बनारसी रिपोजी, बनारसी ग्लास वर्क का प्रदर्शन लोगों को खूब भाया। तीसरे बोट पर वेस्ट मटिरियल से बने सामानों का प्रदर्शन व चौथे पर इंटरनेशनल म्यूजिक सेंटर आश्रम के विद्यार्थियों द्वारा म्यूजिक इंस्टूमेंट बजाए जा रहे थे।

बनारसी रंग में रंगी गई थीं 25 नावें

वहीं बोट पेंट प्रतियोगिता में 25 नावों को रंगा गया था जिसमें 24 टीमों ने हिस्सा लिया। इसका थीम था बनारस के रंग। इसमें प्रथम स्थान पर रहा उद्यम ग्रुप, द्वितीय श्रीआर्ट ग्रुप व तीसरे स्थान पर टाई हुई जिसमें बनारसी ग्रुप और माई ओन कलर विजेता रहे।  

समारोह के दूसरे चरण में राजघाट पर बजड़े पर आयोजन हुआ जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम बजड़े पर हुआ और दर्शक भी बजड़े आए। इस दौरान आयुषी शेट्टी ने बयाने बनारस पर अपनी कविता प्रस्तुत की वहीं अंकुश की टीम ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। बजड़े पर माटी बानी इंटरनेशनल फ्यूजन बैंड ने संगीत की प्रस्तुति की। इस दौरान कलाकारों ने खूब तालियां बटोरीं। जय पेशवानी, जमालुद्दीन, सादाब, अनिल कसेरा, कुंजबिहारी, दिनेश, अभय, अमरनाथ, बच्चालाल मौर्या आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी