Varanasi में आज से सीधे गली-मुहल्ले में राशन-भोजन देने पर रोक, फूडसेल के जरिए होगी मदद

वाराणसी में जिला प्रशासन ने तय किया है कि आठ अप्रैल से कोई भी संस्था या व्यक्ति सीधे कोई भी राशन किट या भोजन पैकेट या कोई भी अन्य सामग्री किसी व्यक्ति को नहीं बांटेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 10:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 10:00 AM (IST)
Varanasi में आज से सीधे गली-मुहल्ले में राशन-भोजन देने पर रोक, फूडसेल के जरिए होगी मदद
Varanasi में आज से सीधे गली-मुहल्ले में राशन-भोजन देने पर रोक, फूडसेल के जरिए होगी मदद

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण एवं उससे बचाव के लिए लॉकडाउन के दौरान वाराणसी में पिछले कुछ दिनों में राशन और भोजन बांटने वाले लोग और संस्थाओं से जुड़े लोग बहुत अधिक संख्या में लोगों को जुटाकर सामग्री बांट रहे। भोजन-राशन सामग्री के लिए लोग भीड़ लगा ले रहे। छीनाझपटी की शिकायतें आ रही। कानून व्यवस्था प्रभावित होने के साथ ही शारीरिक दूरी का मानक भी ध्वस्त हो रहा था। जिला प्रशासन ने तय किया है कि आठ अप्रैल से कोई भी संस्था या व्यक्ति सीधे कोई भी राशन किट या भोजन पैकेट या कोई भी अन्य सामग्री किसी व्यक्ति को नही बांटेगा, न ही इसके लिए किसी मोहल्ले गली या सड़क पर जाएगा।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि वाराणसी में पहले से ही सामग्री या भोजन पैकेट उपलब्ध कराने वालों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी है। वे लोग इस हेल्प लाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं। फूड सेल का वाहन स्वयं आ कर सामग्री प्राप्त कर लेगा। जहां फूड सेल स्वयं कहेगी तो वहां संस्था भोजन के पैकेट सीधे बताये गए थाने पर दे सकेंगे। फूड सेल या थाने के माध्यम से उन इलाकों में भोजन-राशन उपलब्ध कराया जाएगा कराया जाएगा। जहा तक अभी सामग्री नही पहुंची या जिन लोगो के पास राशन कार्ड नहीं हैं। ऐसी संस्थाओं या व्यक्तियों को जो पास जारी हुए थे, वे आज से निरस्त समझे जाएंगे। सिर्फ उनके मालवाहक वाहन के जारी पास ही वैध माने जाएंगे।

रसोइये, पैकेजिंग करने वालों के अलावा दो लोग ही रहेंगे -

जिलाधिकारी ने सभी संस्थाओं को यह भी स्पष्ट किया है कि जाता है जहां भोजन तैयार हो रहा है, वहां रसोइयों, पैकिंग करने वालों के अलावा सिर्फ दो लोग रहेंगे। सभी थानों को निर्देशित किया गया है कि कम्युनिटी किचन लोगो के इकट्ठे होने का स्थान न बनें। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया है कि फूड पैकेट या राशन किट मांगने वालों की भीड़ थानों, कंट्रोल रूम या किसी के आवास के बाहर न लगे और कोई घर से बाहर निकले तो सख्ती से कार्रवाई की जाए।

पांच वाहनों से करा रहे तीन हजार परिवारों को राशन-भोजन उपलब्ध 

जिलाधिकारी ने बताया कि वाराणसी जनपद में लगभग 2500-3000 भोजन की आवश्यकताओं वाले परिवारों को प्रतिदिन भोजन पांच वाहनों से दो समय उपलब्ध कराया जा रहा है। व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के लिए दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए जा रहे।

जिन्हे भोजन की जरूरत, मिलाएं 0542-2283305

निराश्रित व्यक्तियों/समूह की सूचना हेतु (जिन्हें भोजन की आवश्यकता है) जिस किसी को भी निराश्रित व्यक्ति या ऐसे परिवारों की जानकारी मिले जिसके पास भोजन बनाने के संसाधन न हों, वह 0542-2283305 पर सूचना दे सकते हैं।

देना चाहते हैं भोजन-राशन तो मिलांए - 0542-2283306

निराश्रितों हेतु भोजन की सहायता प्रदान करने के लिए  जो व्यक्ति या संस्था किसी को पका पकाया भोजन देना चाहते हैं या सूखा राशन देना चाहते हैं वह 0542-2283306 पर संपर्क कर सकते हैं। जो लोग या संस्था किसी को भी भोजन या राशन अपने स्तर से दे रहे हैं या दे चुके हैं वो भी कृपया इस नंबर पर सूचना दे कर अपने प्रयासों से अवगत कराएं ताकि समेकित विवरण पूरे जनपद का संकलित किया जा सके।

लोकेशन के लिए वाट्एप नंबर 7518102812 का करें इस्तेमाल

उक्त वाट्एस नंबर पर दोनों हेल्पलाइन नंबर के डिटेल मैसेज प्राप्त किये जायेंगे। लोकेशन, फोन नंबर आदि का आदान प्रदान करने के लिए इस नंबर की सहायता ली जाएगी। ये सिर्फ वाट्सएप नंबर है। इस पर कोई कॉल नहीं रिसीव की जाएगी। इस व्यवस्था के प्रभारी उपाध्यक्ष वाराणसी विकास प्राधिकरण होंगे और इनके साथ खाद्य सुरक्षा से जुड़ी टीम, फूड इंस्पेक्टर की टीम होगी। यह सेल इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से ही कार्य कर रही हैं। भोजन या राशन देने वालो के घरों से सामग्री वाहनों से की जाएगी।

chat bot
आपका साथी