वाराणसी में बारिश के बाद पछुआ हवा ने बढ़ाई गलन, कोहरा और बादलों की सक्रियता बरकरार

Varanasi City Weather Update रात में पांच मिलीमीटर तक हुई झमाझम बरसात के बाद रविवार को पूरे दिन बादलों का साया बना रहा। सोमवार की सुबह कुछ पलों के लिए सूर्यदेव दिखे फिर बादलों की ओट में छिप गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 24 Jan 2022 08:50 AM (IST) Updated:Mon, 24 Jan 2022 10:22 AM (IST)
वाराणसी में बारिश के बाद पछुआ हवा ने बढ़ाई गलन, कोहरा और बादलों की सक्रियता बरकरार
पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर हो चला है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। वाराणसी में रविवार की रात पांच एमएम हुई झमाझम बारिश के बाद पूरे दिन बादलों का साया बना रहा। सुबह कुछ पलों के लिए सूर्यदेव दिखे, फिर बादलों की ओट में छिप गए। बादलों की वजह से तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सोमवार से अब बारिश के आसार तो नहीं है लेकिन पछुआ हवाएं तापमान गिराएंगी और तीव्र गलन बढ़ जाएगी। हालांकि, मौसम में यह बदलाव भी लंबे समय तक नहीं टिकेगा और फरवरी माह की शुरुआत के साथ ही मौसम का रुख बदल जाएगा। सोमवार की सुबह कोहरे में घुली रही तो दिन चढ़ने तक सूर्य के पर्याप्‍त दर्शन नहीं हो सके। 

शुक्रवार की रात से शुरू हुई बूंदाबांदी शनिवार को दिन में तो जारी ही रही। रात में झमाझम बारिश के रूप में बदल गई। कुल पांच एमएम बारिश हुई। इसके बाद रविवार को पूरे दिन बादल बने रहे। इनकी वजह से बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 21.6 पहुंच गया तो न्यूनतम तापमान में भी लगभग पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई और यह 12.2 तक चला गया। इसकी वजह से दिन में तो ठंड का अहसास कम रहा लेकिन हवा के चलते ही गलन ने लोगों को कंपा दिया। शाम होते ही इसमें काफी बढ़ोतरी हो गई। लगभग 15 किमी प्रति घंटा के वेग से चली हवाओं ने लोगों को घरों में कैद कर दिया। इस दौरान अधिकतम 83 फीसद आर्द्रता बनी रही।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि अब सोमवार से बारिश की उम्मीद नहीं है। बादल हट जाएंगे और मौसम साफ होगा। सुबह हल्के कोहरे के बाद धूप निकलेगी लेकिन पछुआ हवा गलन में बेतहाशा वृद्ध करेंगी। अभी ये हवाएं पृथ्वी तल से 500 मीटर ऊपर बह रही हैं। सोमवार से ये नीचे आ जाएंगी और भीषण ठंड का यह प्रकोप तीन-चार दिनों तक अनवरत कायम रहेगा। इसके बाद मौसम का रुख पूर्वांचल में बदल जाएगा। मौसम विभाग ने सप्‍ताह के बाद तापमान में इजाफे का संकेत‍ दिया है।

chat bot
आपका साथी