कॉरीडोर निर्माण में लापरवाही, हो सकता है बड़ा हादसा

वाराणसी : वरुणा कॉरीडोर का कार्य कैंटोमेंट की तरफ शुरू तो हुआ लेकिन कई बाधा सामने आ गई है। हालत यह ह

By Edited By: Publish:Tue, 17 Jan 2017 02:16 AM (IST) Updated:Tue, 17 Jan 2017 02:16 AM (IST)
कॉरीडोर निर्माण में लापरवाही, हो सकता है बड़ा हादसा
कॉरीडोर निर्माण में लापरवाही, हो सकता है बड़ा हादसा

वाराणसी : वरुणा कॉरीडोर का कार्य कैंटोमेंट की तरफ शुरू तो हुआ लेकिन कई बाधा सामने आ गई है। हालत यह है कि नदी तक बने मकान के किनारे से मिट्टी हटाने के बाद उनके गिरने का खतरा पैदा हो गया है। नीवं के पास दरारें पड़ गई हैं। थोड़ी सी मिट्टी चाहे हटाई जाए या पानी से हटे तो मकान गिर सकते हैं।

कॉरीडोर का कार्य कचहरी स्थित नए शास्त्री पुल से पश्चिम कैंटोमेंट की तरफ काफी दिनों तक बंद रहा। बाद में इसके मुख्यमंत्री द्वारा उद्घाटन करने की बात उठी तो उधर भी काम शुरू कर दिया गया। इसी क्रम में काम आगे बढ़कर बुद्धा कालोनी तक पहुंच गया। वहां पर कुछ जगह तो जीयो शीट की बोरी लगाई गई। आगे बढे़ तो ऊपर से काफी मिट्टी भसक कर गिर गई। हालत यह है कि मकान के किनारे मिट्टी नहीं रह गई है। मकान और मिट्टी के बीच दरार स्पष्ट दिखने लगी है। इस कारण वहां मजदूर काम करने को तैयार नहीं हैं। वहां काम को रोक दिया गया है। स्थिति इतनी खराब है कि मशीनों को चलाया तो जान माल का बड़ा नुकसान हो सकता है। इस प्रकार जहां कुछ निर्माण कॉरीडोर में बाधक हैं तो कुछ हादसे को दावत दे रहे हैं।

650 मकान ग्रीन बेल्ट की जद में

वरुणा नदी के किनारे 50 मीटर की ग्रीन बेल्ट छोड़ी गई है। इसके बावजूद करीब 659 निर्माण ग्रीन बेल्ट में हैं। इसमें से दो दर्जन निर्माण ऐसे हैं जो नदी तक में बने हुए हैं। इन्हें हटाने का आदेश दिया गया है। इसके बावजूद वीडीए ने अवैध निर्माण को हटाया नहीं। कुछ निर्माण का हाल तो यह है कि आदेश के बाद वे और भी तन गए।

chat bot
आपका साथी