सब्जी, गेहूं, चावल भी ढोये जायेंगे विमान से

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से सब्जी, अनाज सहित अन्य खाद्य सामग्री

By Edited By: Publish:Sat, 27 Aug 2016 02:14 AM (IST) Updated:Sat, 27 Aug 2016 02:14 AM (IST)
सब्जी, गेहूं, चावल भी ढोये जायेंगे विमान से

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से सब्जी, अनाज सहित अन्य खाद्य सामग्री भी विमान से ढोई जा सकेंगी। फिलहाल आवश्यकता पड़ने पर कोल्ड चेंबर का निर्माण कराया जायेगा। उसके बाद ही हरी सब्जियों सहित मीट-मास और अन्य सामग्री भी विमानों के जरिए ढोई जाएगी।

बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पुराने टर्मिनल भवन के पास स्थित घरेलू आगमन हाल के स्थान पर कार्गो टर्मिनल का निर्माण किया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो अगले माह के मध्य तक टर्मिनल को चालू कर दिया जाएगा। हालाकि अभी वे सामान ही जा सकेंगे, जिन्हें कोल्ड स्टोरेज में रखने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए अभी अनाज, कालीन, कपड़े, साड़िया, कागज, उपकरण, एयरलाइंस के संसाधन आदि ही भेजे जा सकेंगे। यह एक इंटीग्रेटेड कार्गो टर्मिनल होगा, जिसमें सभी एजेंसियों के कार्यालय एक ही छत के नीचे होंगे। सभी उपकरण जो कि टर्मिनल के अंदर उपयोग किये जायेंगे, वह अथॉरिटी द्वारा प्रदान किए जायेंगे।

कार्गो हैंडलिंग को लेकर इस महीने की शुरूआत में हवाईअड्डे पर 'स्किल डेवलपमेंट इन एयर कार्गो' विषयक दो कार्यशाला का भी आयोजन किया गया था, जिसमें कार्गो हैंडलिंग के संबंध में जानकारिया प्रदान की गईं।

वर्तमान समय में बाबतपुर हवाईअड्डे से प्रतिदिन लगभग साढ़े तीन टन कार्गो आते व जाते हैं। अभी तक ये सीधे एयरलाइंस द्वारा बुक किये जाते हैं और पुराने टर्मिनल भवन में उनका एक्सरे किया जाता है। इसके बाद ट्राली पर लोड करके विमानों तक ले जाया जाता है। अधिकारियों की मानें तो बीसीएएस के नियमों के अनुसार ऐसा नहीं होना चाहिए। एक बार कार्गो एक्सरे हो जाने के बाद बाहर नहीं निकला जाना चाहिए।

100 किलो से अधिक वजन नहीं

कार्गो भेजने के लिए 100 किलो तक के पैकेट या बोरे की पैकिंग की जायेगी, यदि इससे अधिक वजन है तो अलग-अलग पैकेट में बांट कर पैक कर भेजा जा सकेगा। इसकी वजह भी है, क्योंकि अभी यहां पर सभी कार्य मैनुअल ही होंगे।

कार्गो हैंडलिंग का कार्य अगले माह में प्रारम्भ हो जायेगा, जिसमें अभी घरेलू कार्गो ही जा सकेंगे। यदि कार्गो में बढ़त पाई गई और अंतरराष्ट्रीय कार्गो भेजने वाले लोगों की माग बढ़ी तो उस पर भी विचार किया जायेगा।

-डीएस गढि़या (एयरपोर्ट निदेशक)

-अथॉरिटी द्वारा कार्गो हैंडलिंग का कार्य अगले माह तक प्रारंभ कर दिया जाएगा। फिलहाल हवाई अड्डे पर कोल्ड चेंबर की सुविधा नहीं है। यदि जरुरत पड़ती है तो इसपर भी विचार किया जाएगा। कोल्ड चेंबर बनने के बाद सभी प्रकार की हरी सब्जिया मीट-मास आदि भी विमानों से मंगाए व भेजे जा सकेंगे।

-एसके चौहान (सहायक महाप्रबंधक कार्गो)

chat bot
आपका साथी