युवा मंडल बनेगा सूचना केंद्र

वाराणसी : गांव के युवा मंडल को सूचना केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। युवाओं को आदर्श मानवीय

By Edited By: Publish:Sat, 23 May 2015 01:10 AM (IST) Updated:Sat, 23 May 2015 01:10 AM (IST)
युवा मंडल बनेगा सूचना केंद्र

वाराणसी : गांव के युवा मंडल को सूचना केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। युवाओं को आदर्श मानवीय संसाधन, पंचायती राज संस्थाओं में शत-प्रतिशत भागीदारी तथा समाज में राष्ट्रीय एकता व अखण्डता का भाव जागृत कर कौशल विकास किया जाएगा। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जिले के आठ विकास खंडों से होकर पुनर्जागरण यात्रा निकाली जाएगी।

50 फीसद प्रशिक्षित युवा भागीदार

पीएम मोदी के आदर्श गांव जयापुर में शुक्रवार को पहुंची इस पुनर्जागरण यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी विशाख की अध्यक्षता में चली समीक्षा बैठक में छह चरणों में संचालित हो रही पुनर्जागरण यात्रा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई। इस दौरान 50 प्रशिक्षित युवा नायकों व स्थानीय युवा कलाकारों को रथों पर सवार कर प्रत्येक ग्राम पंचायतों में जैसे युवा संसद बैठक, चौपाल, नुक्कड़ नाटक, प्रभात फेरी निकलेगी। 25 सितंबर तक यह यात्रा छह चरणों में ही पूरी कर ली जाएगी।

युवाओं की आयु का भी रखा पैमाना

इस मौके पर नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने प्रेसवार्ता में कहा कि वाल राइटिंग, प्रधानमंत्री जनधन योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अभियान विशेषकर युवा पीढ़ी को जागृत किया जाएगा। इसके साथ ही एक आदर्श मानवीय संसाधन के रूप में विकसित करना है ताकि वे एक बेहतर समाज निर्माण में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित कर सकें। इसमें 13 से 35 वर्ष व 15 से 29 वर्ष के युवा भाग ले सकेंगे। इस यात्रा के जरिए 20 राज्यों के 100 जनपदों में 10 हजार गांवों की डेढ़ करोड़ आबादी को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

युवाओं को रोजगार, साथ स्वरोजगार

भारत को अजेय बनाने हेतु युवा नेतृत्व कार्यक्रम के तहत पड़ोसी युवा संसद तैयार करना है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में उत्प्रेरक युवा समितियों का नेतृत्व करें। इसके लिए नेहरु युवा केंद्र के महिला मंडलों, युवा मंडलों से युवा नेताओं को स्थानीय मुद्दों व ग्रामीण समुदायों व युवाओं से जुड़े मुद्दे के प्रति जागरूक व प्रशिक्षित करना तथा रोजगार के अवसर दिलाना प्राथमिकता होगा।

chat bot
आपका साथी