अप्रभु यीशु के जन्मोत्सव की सजाई झाकी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : मसीही समुदाय की ओर से महमूरगंज स्थित ग्रैंड पैलेस में क्रिसमस का रंगारंग

By Edited By: Publish:Sun, 21 Dec 2014 01:25 AM (IST) Updated:Sun, 21 Dec 2014 01:25 AM (IST)
अप्रभु यीशु के जन्मोत्सव की सजाई झाकी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : मसीही समुदाय की ओर से महमूरगंज स्थित ग्रैंड पैलेस में क्रिसमस का रंगारंग समारोह शनिवार को मनाया गया। मंच पर प्रभु यीशु के जन्मोत्सव की झाकी सजाई गई थी। मसीही समुदाय क्रिसमस की खुशियों में डूबने लगा है। विजेता प्रेयर मिनिस्ट्रीज की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मास्टर रिशी ने समां बांधा।

बैतहलहम के गौशाले में राजा यीशु जन्म लिये.. गीत पर कुमारी शिवागी, रोशनी, सिम्मी, विक्की, प्रज्ज्वल, प्रिंस व अभिषेक जब मंच पर झूमे तो सैकड़ों लोग अपने स्थानों पर खड़े होकर थिरकने लगे। चौथा मंजूसी नामक नाटक ने लोगों को घटों बाधे रखा। भाई रामसकल व उनकी टीम ने कई भोजपुरी कैरोल गीत सुनाए-स्वर्गदूत आके देहलन खबरिया..सुनाकर खूब तालिया बटोरीं। पास्टर कैनथ चत्री ने क्रिसमस का विशेष संदेश दिया। कहा कि हमलोगों को प्रण लेना चाहिये कि प्रभु यीशु के शाति के संदेश को हर लोग तक पहुंचाए। मुख्य अतिथि विधायक रवींद्र जायसवाल थे। कहा कि इस प्रकार के आयोजन से गंगा-जमुनी तहजीब को बल मिलता है। कहा कि प्रभु यीशु ने मानवता को जो संदेश दिया है आवश्यकता है पूरी दुनिया उसपर अमल करे। क्रिसमस फादर के पंडाल में प्रवेश करते ही लोग खुशी से उछल पड़े। खासकर बच्चों में काफी उत्साह रहा। साता क्लाज ने बच्चों को टाफिया देकर हाथ मिलाया। साथ ही क्रिसमस की बधाई दी। प्रारंभ में भाई विनय, संजय मसीह के नेतृत्व में विजेता क्वायर टीम ने सामूहिक गीत गाए व पास्टर अजय कुमार ने प्रार्थना की। मोहन, भाई किशोर, भाई दीपक राय, भाई विपिन, डा. गजेंद्र आदि व्यवस्था में लगे रहे। संचालन पास्टर एस.पी सिंह ने किया।

सर्वसेवा संघ में मिलन समारोह

दूसरी ओर शुक्रवार को राजघाट स्थित सर्वसेवा संघ परिसर में क्रिसमस मिलन समारोह मनाया गया। कौमी एकता मंच, अस्मिता चाइल्ड लाइन सहित कई संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान में इस मिलन को यादगार बनाया गया। कश्मीर के आपदा पीड़ितों को समारोह में बुलाकर उनको अपनेपन का एहसास कराया गया। प्रेरणा कला मंच के कलाकारों ने नाटक के माध्यम से संदेश दिया। समारोह में संगठनों ने अनाज, कम्बल, गर्म कपड़े व बच्चों को उपहार दिये। इस अवसर पर फादर दिलराज, डा. मोहम्मद आरिफ, पास्टर अरविंद थामस, सुरेंद्र चरण, मोहम्मद मूसा आजमी, जागृति, शिवपाल शर्मा आदि मौजूद थे।

छलकने लगी है उल्लास की गागर

मसीही समुदाय के सबसे बड़े त्योहार क्रिसमस को अब चंद दिन ही शेष है। मसीही बस्तियों में इस त्योहार का उल्लास छलकने लगा है। सिगरा स्थित क्रिश्चियन कालोनी, तेलियाबाग चर्च परिसर, सुंदरपुर, शिवपुर, छावनी क्षेत्र, महमूरगंज आदि मसीही घरों में संगीत की धुनों पर युवक व युवतिया गीतो के अभ्यास में मशगूल हैं। परिवार के लोग दरवाजे-दरवाजे पहुंचकर कैरोल गीत की प्रस्तुति कर रहे हैं। क्रिसमस ट्री, साता क्लाज की पोशाक, घटिया व घटे, सजावटी सामानों से बाजार पटे पड़े हैं।

chat bot
आपका साथी