गंगा किनारे के स्कूूलों में सुरक्षित नहीं नौनिहाल

गंगा नदी के बढ़ते-घटते जल स्तर का असर कटान क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है। सिकंदरपुर सरोसी सुमेरपुर समेत गंगा किनारे के कुछ स्कूलों की दीवार और छत में दरार आने से बेसिक शिक्षा विभाग में खलबली है। स्कूल कभी भी ढह सकता है। इस डर से बच्चों को सुरक्षित करते हुए स्कूल की तकनीकी जांच के लिए जेई आरईएस को बीईओ ने पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Jul 2019 12:22 AM (IST) Updated:Wed, 31 Jul 2019 06:25 AM (IST)
गंगा किनारे के स्कूूलों में सुरक्षित नहीं नौनिहाल
गंगा किनारे के स्कूूलों में सुरक्षित नहीं नौनिहाल

जागरण संवाददाता, उन्नाव : गंगा नदी के बढ़ते-घटते जलस्तर का असर कटान क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है। सिकंदरपुर सरोसी, सुमेरपुर समेत गंगा किनारे के कुछ स्कूलों की दीवार और छत में दरार आने से बेसिक शिक्षा विभाग में खलबली है। स्कूल कभी भी ढह सकता है, इस डर से बच्चों को सुरक्षित करते हुए स्कूल की तकनीकी जांच के लिए जेई आरईडी को बीईओ ने पत्र लिखा है।

प्रावि अमलोना ग्राम पंचायत परमनी सिकंदरपुर सरोसी के अलावा सुमेरपुर में प्रावि और पूर्व, उच्च प्रावि दूलीखेड़ा और धरमपुर है। स्कूल गंगा किनारे बाढ़ आपदा क्षेत्रों में आते हैं। इन स्कूलों की दीवार में दरार आ चुकी है। बावजूद इसके गंगा किनारे अन्य स्कूलों को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी गंभीर नहीं। हालांकि, जिला प्रशासन ने गंगा नदी का जल स्तर देखते हुए समस्त ब्लाक से स्कूलों की रिपोर्ट मांगी है। स्कूलों की दशा को देखते हुए वहां से बच्चे खाली कराते हुए उन्हें सुरक्षित स्थान वाले स्कूलों में भेजा जाएगा। हालांकि, यहां पर ब्लाक वार जिम्मेदार कछुआ चाल चल रहा है। यही ढर्रा रहा तो कभी भी बड़ी घटना हो सकती है। बीएसए बीके शर्मा के अनुसार समस्त विकास खंड वार बीईओ से बाढ़ आपदा की श्रेणी में आने वाले स्कूलों की रिपोर्ट ली जा रही है।

--------------

शिकायत के बाद रिपोर्ट जुटाना शुरू

- सिकंदरपुर सरोसी ब्लाक में ग्राम पंचायत परमनी प्रावि अमलोना के क्षतिग्रस्त होने के बाद 27 जुलाई को प्रधान शिक्षक को मुख्य भवन में कक्षाओं को संचालित न करने का आदेश किया गया। सरैया उच्च प्राथमिक विद्यालय में भी यह दुश्वारी बनी है। यहां जल भराव इस कदर है कि बच्चे और शिक्षक दुश्वारियों के बीच स्कूल आ-जा रहे।

--------------

गंगा नदी का जलस्तर

- केंद्रीय जल आयोग के अनुसार 26 जुलाई को यह स्तर 109.300 मीटर पर रहा। 27 जुलाई को 109.220 मीटर पानी रिकॉर्ड किया गया। 28 जुलाई को गंगा का पानी 109.120 मीटर पर रिकॉर्ड किया गया था। 29 जुलाई को गंगा का जलस्तर 108.910 मीटर पर रहा। वहीं 30 जुलाई मंगलवार को 108.900 मीटर पर जलस्तर रहा।

chat bot
आपका साथी