लूप और मेन लाइन पर कार्य के चलते सुस्त रही ट्रेनों की चाल

कानपुर-लखनऊ रेल रूट के उन्नाव स्टेशन पर ट्रेनों को जल्द स्मार्ट सिग्नल मिलेंगे। इसे लेकर रेल पथ विभाग ने कार्य शुरू कराया है। सोमवार दोपहर चार घंटे तक ट्रेनों को कॉशन से पास कराते हुए बुनियादी कार्य कराया गया। सप्ताह के अंत में पुराने स्लीपर और ट्रैक बदले जाएंगे। करीब तीन घंटे के ब्लाक में यह कार्य रेल पथ निरीक्षक की निगरानी में होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Jul 2019 07:13 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jul 2019 06:25 AM (IST)
लूप और मेन लाइन पर कार्य के चलते सुस्त रही ट्रेनों की चाल
लूप और मेन लाइन पर कार्य के चलते सुस्त रही ट्रेनों की चाल

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कानपुर-लखनऊ रेल रूट के उन्नाव स्टेशन पर ट्रेनों को जल्द स्मार्ट सिग्नल मिलेंगे। इसे लेकर रेल पथ विभाग ने कार्य शुरू कराया है। सोमवार दोपहर चार घंटे तक ट्रेनों को कॉशन से पास कराते हुए बुनियादी कार्य कराया गया। सप्ताह के अंत में पुराने स्लीपर और ट्रैक बदले जाएंगे। करीब तीन घंटे के ब्लाक में यह कार्य रेल पथ निरीक्षक की निगरानी में होगा।

सेमी हाईस्पीड ट्रेनों की रफ्तार को देखते हुए कानपुर-लखनऊ रूट को पूरी तरह से 'स्मार्ट' करने की योजना पर रेलवे कार्य करा रहा है। इसके लिए छोटे-बड़े स्टेशनों पर धीरे-धीरे स्मार्ट सिग्नल प्रणाली लागू की जा रही है। 70 किमी के सफर में गंगाघाट, मगरवारा, सोनिक, अजगैन, जैतीपुर स्टेशन सहित लखनऊ से जुड़े रेल खंड में ट्रेनों को स्मार्ट सिग्नल मिलना शुरू हो चुका है। उन्नाव स्टेशन पर इस व्यवस्था को अपनाने की कवायद रेलवे ने शुरू करायी है। रेल पथ के इंजीनियर ने सोमवार को लूप और मेन लाइन पर कार्य कराते हुए स्लीपर व ट्रैक को बदलने की तैयारी की है। कार्य के दौरान एलकेएम, फैजाबाद इंटरसिटी समेत राप्ती सागर एक्सप्रेस, गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित रहीं। सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेल पथ विकास कुमार की निगरानी में कार्य कराया गया। सप्ताह के अंत में करीब 12 मीटर तक स्लीपर और ट्रैक बदले जाएंगे।

chat bot
आपका साथी